BREAKING NEWS
KHABAR : जिला चिकित्सालय ट्रामा सेंटर में एक बार.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : श्रम के कारण ही पूंजी का अस्तित्व है-.. <<     KHABAR : समाचार संकलन करने पर पत्रकार के साथ.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : 10 दिन बाद थम जाएगा चुनाव प्रचार, कांग्रेस.. <<     KHABAR : श्रमिक दिवस पर महिमा फाइबर्स प्राइवेट.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     GOLD & SILVER RATE : यहां क्लिक करेगें तो जानेंगे प्रदेश.. <<     HOROSCOPE TODAY : तुला और वृश्चिक वालों को लिए दिन रहेगा.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : मतदान दलों के प्रशिक्षक मई माह की इस.. <<     KHABAR : विभिन्न प्रकरणों में औद्योगिक विवाद.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : नीमच शहर में मजदूर दिवस पर हुआ भयानक.. <<     KHABAR : सीएम राइज नीमच केंट में हुआ समर कैंप.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत स्वीप.. <<     NEWS : न्युवोको विस्टास ने वित्तवर्ष में 147 करोड़.. <<     MANDI BHAV: एक क्लिक में पढ़े कृषि उपज मंडी मंदसौर के.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
November 8, 2022, 6:54 pm
KHABAR : चंद्रग्रहण होने की वजह से एक दिन पूर्व ही हो गया टाटी प्रवाहित करने का आयोजन, मेले में भी बढ़ने लगी रौनक, पढ़े पीडी बैरागी की खबर  

Share On:-

मंदसौर। विशेषकर महिलाए और बालिकाएं कार्तिक मास में पूरा महीना व्रत रखती हैं और शिवजी को जल अर्पित कर पूजा पाठ करती हैं। ऐसी मान्यता है कि कार्तिक मास की पूर्णिमा को शिवना नदी में स्नान कर सुखी घास की डंडी से बनी टाटी मंदिर परिसर से खरीद कर आटे के दीपक बनाकर टाटी में प्रज्वलित कर पूजा अर्चना की जाती है फिर शिवना नदी प्रवाहित की जाती हैं। 

ऐसी मान्यता है कि कार्तिक मास में शिव भगवान के व्रत, उपवास करने से मन चाहा वर की प्राप्ति होती हैं और एक महीने की पूजा करने वालों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। बताया गया कि जो सच्चे और अच्छे मन से व्रत उपवास रहते हैं उनकी टाटी प्रवाहित करने के बाद डूबती नही है वो नदी में तैरती रहती हैं।अगर टाटी डूबती है तो व्रत उपवास करने में कुछ चूक हुई होगी।

भगवान पशुपतिनाथ महादेव मेला पूर्णिमा से शुरू हो जाता हैं और झूले चकरी भी आज से शुरू हो गए। मेला ग्राउंड में सभी दुकानें शुरू हो गई। आसपास के गांव से भी लोग मेला देखने आना शुरू हो गए है। प्रशासन ने अपनी शहर के चौराहों पर चौकसी बढ़ा दी है साथ ही पार्किंग स्थल पर भी पुलिस की पैनी नजर है।  
 

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE