BREAKING NEWS
BIG NEWS: दमोह में हकगंज बरंडा का गेट गिरा, मौके पर.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : विकासखंड अमरवाड़ा की ग्राम पंचायत.. <<     BIG NEWS : बीएड की स्टूडेंट और स्कूल टाईम का दोस्त,.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : सौंसर के पिपलाकन्हान और लोहानी में खनिज.. <<     KHABAR : संस्कार समर कैंप के तहत बच्चों को कराया.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : कलेक्टर के निर्देश पर महिला एवं बाल विकास,.. <<     BIG NEWS : नीमच जिले के सिंगोली में हो रहा भारतीय.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : मंशापूर्ण हनुमान मंदिर में 51वीं महाआरती.. <<     BIG NEWS : केंद्रीय मंत्री सिंधिया की माताजी.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : संभागायुक्त डॉ. रावत कमिश्नर ने ली.. <<     KHABAR : भारतीय स्टेट बैंक के ग्रामीण स्वरोजगार.. <<     BREAKING NEWS: जबलपुर में 3 दुकानों में लगी आग:लपटें 100.. <<     VIDEO NEWS: 28 किलो अवैध डोडाचूरा के साथ 3 तस्कर.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : ऑल इंडिया हज वेलफेयर सोसायटी व जिला हज.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
October 30, 2023, 8:11 pm
NEWS : भक्त शिरोमणि मीरा की जयंती पर सतरंगी गरबा नृत्य की धूम ने कराई कान्हा संग गोपियों के महारास की अनुभूति, पढ़े रेखा खाबिया की खबर 

Share On:-

चित्तौड़गढ़। मीरा स्मृति संस्थान द्वारा भक्त शिरोमणि मीरा की जयंती शरद पूर्णिमा के पावन अवसर पर आयोजित तीन दिवसीय मीरा महोत्सव के अंतिम दिन रविवार संध्यावेला में भरत बाग में स्थानीय सहित गुजरात के गरबा एंव डांडिया नृत्य दलों द्वारा दी गई सतरंगी नृत्य की धूम ने ऐसी अनुभूति कराई मानो आयोजन स्थल वृंदावन का स्वरूप लेकर यहां कान्हा संग गोपियों का महारास हो रहा हो। चंद्रदेव की धवल चांदनी में सोराष्ट्र के धीरज राठौड़ के निर्देशन में लोक कलाकारों ने मनीहारो रास की मनभावन प्रस्तुति देकर गुजरात के पारम्परिक नृत्य की कला ने दर्शकों को नवरात्री में गुजराती गरबा से रूबरू करा दिया। इसी कड़ी में गांधीनगर गुजरात के सृजन नृत्यालय के दल ने मिठी भट्ट के नेतृत्व में सतरंगी वेशभूषा में ऐसी प्रस्तुति दी मानो शारदीय नवरात्री का मौसम चल रहा हो। इसी कड़ी में विश्व प्रसिद्ध ऐतिहासिक दुर्ग के अधिवक्ता अशोक राजोरा के नेतृत्व में मेवाड़ के प्रसिद्ध पारम्परिक गैर नृत्य की प्रस्तुति देकर यह अहसास कराया कि फाल्गुन मास का आगमन होने के साथ ही लोक कलाकार अपनी ही धून में भोले शंभू नाथ के जयकारों के साथ उमंग व मस्ती लिये प्रस्तुति दे रहे थे। 
माहेश्वरी महिला मंडल की कृष्णा समदानी के नेतृत्व में महिलाओं ने पारम्परिक वेशभूषा में गुजराती तर्ज पर गरबा नृत्य की शानदार प्रस्तुति दी, वही टीम पंखीड़ा ने प्रविण लड्ढा के नेतृत्व में मनमोहक गरबा रास प्रस्तुत कर दर्शकों को झकझोर दिया। हिन्दुस्तान जिंक की इंपिरियल टीम द्वारा अभिषेक त्रिपाठी के नेतृत्व में खमा से खमा महारा श्रीनाथ जी लोकभजन के साथ मनमोहक प्रस्तुति देते हुए समारोह को आंनदोस्तव में परिवर्तित कर दिया। मेवाड़ विश्व विद्यालय के दल द्वारा मोहन के मुख पर बासुरी, राधा के मन की पुकार भजन पर आलोकिक महारास की प्रस्तुति देकर दर्शकों को आंनदित कर दिया। इस मौके पर मेवाड़ महोत्सव की जयकारा टीम ने उमंग व उत्साह के साथ गरबा नृत्य की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में आचार्य अमृत तुलसी ब्लड फाउंडेशन के संयोजक सुनील ढीलीवाल को लंदन बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड में नाम दर्ज कराने पर संस्थान की ओर से सम्मानित किया गया। सभी दलों को संस्थान की ओर से सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया। संचालन पूर्णिमा मेहता व लीला आगाल ने किया। प्रारम्भ में गुजराती गरबा कलाकारों ने मां अम्बा की आरती के साथ कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। 
इस अवसर पर सैनिक स्कूल के प्राचार्य कर्नल अनिल देव सिंह जसरोटिया, मोनिका जसरोटिया, मेवाड़ विश्वविद्यालय के कुलाधिपति अशोक गदिया, लैफ्टिनेट कर्नल पारूल श्रीवास्तव, डॉ शशि शर्मा सहित अन्य अतिथियों का संस्थान की ओर से अध्यक्ष एस एम समदानी, सचिव अर्जुन मूंदड़ा, सह सचिव ओम प्रकाश औदिच्य, प्रदीप दिक्षीत, बाबु खां, रूप सिंह शक्तावत, जयप्रकाश भटनागर, अमर कंठ उपाध्याय, अरविंद पुरोहित सहित अन्य ने आत्मीक स्वागत अभिनंदन किया। समारोह के अंत में संस्थान अध्यक्ष समदानी ने समारोह की सफलता में प्रत्यक्ष एंव अप्रत्यक्ष रूप से योगदान करने वाले नगर वासियों, धार्मिक एंव सामाजिक संगठनों, औद्योगिक प्रतिष्ठानों, लोक कलाकारों एंव जिला व पुलिस प्रशासन के साथ ही प्रेस प्रतिनिधियों के प्रति भी आभार व्यक्त किया।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE