BREAKING NEWS
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     GOLD & SILVER RATE : यहां क्लिक करेगें तो जानेंगे प्रदेश.. <<     HOROSCOPE TODAY : तुला और वृश्चिक वालों को लिए दिन रहेगा.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : मतदान दलों के प्रशिक्षक मई माह की इस.. <<     KHABAR : विभिन्न प्रकरणों में औद्योगिक विवाद.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : नीमच शहर में मजदूर दिवस पर हुआ भयानक.. <<     KHABAR : सीएम राइज नीमच केंट में हुआ समर कैंप.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत स्वीप.. <<     NEWS : न्युवोको विस्टास ने वित्तवर्ष में 147 करोड़.. <<     MANDI BHAV: एक क्लिक में पढ़े कृषि उपज मंडी मंदसौर के.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : अंतरराष्ट्रीय श्रम दिवस के उपलक्ष्य में.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत जिले के सभी.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : इनरव्हील क्लब ने मनाया मजदुर दिवस, महिला.. <<     MANDI BHAV: एक क्लिक में पढ़े कृषि उपज मंडी मंदसौर के.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
February 21, 2023, 11:17 am
GYAPAN : पशु चारा सुखला अवैध भंडारण के खिलाफ पशुपालक लामबंद, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम जिला कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन, पढ़े खबर 

Share On:-

नीमच। भीषण गर्मी के बढ़ने के साथ ही पशु चारे के लिए पशुपालक परेशान होने लगे हैं। सोमवार दोपहर 1 बजे पशुपालक संघ नीमच के तत्वावधान में नीमच जिले के बड़ी संख्या में पशुपालक कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचे और पशु चारा सुखला भंडारण फैक्ट्रियों में भंडारण के पर प्रतिबंध लगाने के खिलाफ लामबंद होकर नारेबाजी की और मध्य प्रदेश शासन के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम ज्ञापन जिला कलेक्टर के प्रतिनिधि नायब तहसीलदार कविता कड़ेले को सौंपा। 

हस्ताक्षर युक्त ज्ञापन के माध्यम से पशुपालक संघ के पदाधिकारियों ने बताया कि मध्यप्रदेश के समीपवर्ती राजस्थान गुजरात और महाराष्ट्र से अन्य राज्यों के पशु भी मध्यप्रदेश में हरियाली अच्छे होने के कारण चरने आते हैं।  विगत 15 से 20 वर्षों से पशुपालक पशुओं के सुखला चारा भूसे को लेकर परेशान होते रहते हैं लेकिन आज तक मध्य प्रदेश सरकार ने इस समस्या के निराकरण पर गंभीर विचार नहीं किया। 

पशुपालकों ने बताया कि पूर्व में मध्य प्रदेश शासन के मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने सुखला भंडारण पर प्रतिबंध लगाया था और बिक्री मूल्य भी निर्धारित किया था। लेकिन इन दिनों देखने में आ रहा है कि कुछ पशु चारा व्यापारी पशु चारे और सुखला का भंडारण कर इसकी कृतिम कमी जाहिर कर कालाबाजारी करते हैं जिससे पशु पालकों को सुखला महंगा पड़ता है और सुखला महंगा होने पर दूध के भाव भी बढ़ते हैं ।इससे आम जनता पर बुरा प्रभाव पड़ता है। और आम जनता को दूध महंगा मिलता है ।प्रभावशाली फैक्ट्री मालिकों द्वारा भूसे का भंडारण विशाल स्तर पर किया जाता है। बाजार में सुखला की कमी आ जाती है और सुखला के भाव महंगे हो जाते हैं। पशु  अकाल मौत का शिकार होने को मजबूर होते हैं। 

पशुपालकों ने इस समस्या से राहत दिलाने के लिए पशु चारे के निर्यात  अवैध भंडारण पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की मांग की है और पशुपालकों को और नियंत्रण मूल्य पर एक रुपए किलो  सुखला उपलब्ध कराने का शासन द्वारा निर्देश प्रदान करने की मांग की गई है तभी पशुपालकों को राहत मिल सकेगी और दूध के भाव भी नहीं बढ़ेंगे और आम जनता को राहत मिलेगी पशु पालकों ने चेतावनी दी है कि यदि शीघ्र ही 7 दिन में पशुपालकों की समस्या का निराकरण जिला प्रशासन स्तर पर नहीं किया गया तो पशुपालक धरना प्रदर्शन कर आंदोलन करने को मजबूर होंगे।

इस अवसर पर पशुपालक संघ के देवा गुर्जर, गुर्जर समाज के जिलाध्यक्ष चंपालाल गुर्जर,दूध वितरक संघ के जिलाध्यक्ष प्रहलाद गुर्जर मात्या खेड़ी ,गुर्जर समाज के युवा जिला अध्यक्ष दीपेश गुर्जर, रतनगढ़ संघ के तहसील अध्यक्ष कन्हेयालाल गुर्जर, किसान नेता दिग्विजय सिंह आमली खेड़ा,सत्यनारायण गुर्जर भगवानपुरा दिनेश गुर्जर लापिया, वीरम गुर्जर केवरिया डिकेन ,लाला गुर्जर, भैरू गुर्जर भगवानपुरा, गिरधारी गुर्जर, श्याम गुर्जर आदि बड़ी संख्या में गुजर समाज , पशुपालक तथा गणमान्य लोग उपस्थित थे। ज्ञापन का वाचन देवा गुर्जर ने किया। ज्ञापन से पूर्व कलेक्टर प्रवेश द्वार से लेकर पशु पालकों ने नारेबाजी करते हुए रैली के रूप में विरोध प्रदर्शन किया।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE