BREAKING NEWS
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     NEWS : नवम पट्टधर आचार्य श्री रामेश के सानिध्य.. <<     KHABAR : लोकसभा चुनाव 2024 के तहत स्वीप गतिविधियों का.. <<     BREAKING NEWS: अचानक खजुरी आंजना में हुई जोरदार.. <<     NEWS : तेल फेक्ट्री में चोरी का प्रयास करते दो.. <<     KHABAR : संयुक्त विभाग पेंशनर संघ ने निकाली बाइक.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : मतदान केंद्र से 200 मीटर की परिधि में.. <<     KHABAR : अक्षय तृतीया के अवसर पर बाल विवाह रोकने के.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : 12 मई को होगा मतदान सामग्री का वितरण, इसी.. <<     KHABAR : 75 ट्रैक्टर के साथ विशाल रैली निकाल कर.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : कांग्रेस ने 75 पोलिंग बूथ पर पुनर्मतदान.. <<     KHABAR : मतदान दलों को नीमच पहुंचने के लिए वाहन की.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : लूटपाट और भ्रष्टाचार से मुक्ति चाहते हो.. <<     REPORT : जो निर्वाचन क्षेत्र के मतदाता नहीं है वे 11.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     MANDI BHAV : मांग अच्छी होने की वजह से मूंग के दाम.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
August 17, 2023, 8:14 pm
BIG NEWS : राजनैतिक दल सभी मतदान केन्द्रों पर बीएलए की नियुक्ति करें- संभागायुक्त डॉ गोयल, पढ़े खबर  

Share On:-

उज्जैन। संभागायुक्त डॉ.संजय गोयल ने गुरूवार को राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि राजनैतिक दल शीघ्र-अतिशीघ्र सभी मतदान केन्द्रों पर अपने ब्लॉक लेवल एजेन्टों की नियुक्ति करें। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा आज कुछ मतदान केन्द्रों का भ्रमण किया गया था। किसी भी मतदान केन्द्र में बीएलए मौजूद नहीं थे। संभागायुक्त ने कहा कि बीएलए की नियुक्ति करने से मतदाता सूची अपडेट रहेगी। सूची में मतदाताओं के नाम जोड़ने, घटाने आदि से सम्बन्धित जानकारी राजनैतिक दलों के सामने रहेगी।
बैठक में संभागायुक्त ने बताया कि एक अक्टूबर 2023 को 18 वर्ष पूर्ण करने वाले युवा अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकेंगे। बताया गया कि 80+ उम्र के मतदाता एवं दिव्यांगजन यदि घर बैठे मतदान करना चाहते हैं तो उनको एक फार्म भरकर अपनी सहमति देनी होगी। सहमति देने के बाद उनको घर बैठे मतदान करने की सुविधा दी जायेगी। बताया गया कि गत विधानसभा चुनाव में उत्तर एवं दक्षिण विधानसभा में मतदान का प्रतिशत कम था। इस विधानसभा निर्वाचन में उत्तर एवं दक्षिण में मतदान का प्रतिशत बढ़ाया जायेगा। इसके लिये अनेक प्रयास किये जायेंगे। प्रति सोमवार महाकाल की सवारी निकलती है। इस दौरान मतदान जागरूकता का सन्देश दिया जायेगा। इसके अलावा घर-घर चिट्ठी भेजकर मतदाता को मतदान करने के लिये प्रेरित किया जायेगा। मतदाताओं से कहा जायेगा कि वे स्वयं, उनके परिवारजन एवं पड़ौसी भी मतदान करें। भीड़भरे स्थानों एवं मन्दिरों के आसपास एलईडी में डिस्प्ले कर मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य भी किया जायेगा।
सभी पात्र व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची से जुड़े, इसके लिये विशेष शिविर भी लगाये जायेंगे। बीएलओ घर-घर जाकर सर्वे भी कर रहे हैं कि किसी का नाम मतदाता सूची में जुड़ने से रह तो नहीं गया है। बैठक में राजनैतिक दल के प्रतिनिधियों को बताया गया कि 2011 की जनगणना के अनुसार उज्जैन जिले की जनसंख्या 19 लाख 86 हजार 864 थी। वर्तमान में अनुमानित जनसंख्या 23 लाख 149 है। जिले में 2 अगस्त 2023 की स्थिति में 15 लाख एक हजार 85 मतदाता पंजीबद्ध हैं, जिनमें पुरूष मतदाताओं की संख्या सात लाख 62 हजार 89 तथा महिला मतदाताओं की संख्या सात लाख 38 हजार 927 है। इनमें 69 थर्ड जेण्डर मतदाता हैं। बताया गया कि जिले की सात विधानसभा के लिये सात रिटर्निंग अधिकारी एवं 21 सहायक रिटर्निंग अधिकारी की नियुक्ति की गई है। इसके अलावा 1824 मतदान केन्द्रों में 1824 बीएलओ की नियुक्ति की गई है। जिले में निर्वाचन कार्य सम्पादित करने के लिये 185 सेक्टर आफिसर की भी नियुक्ति की गई है। बताया गया कि 2 अगस्त 2023 की स्थिति में जिले में 9964 दिव्यांग मतदाता एवं 80+ उम्र के 27 हजार 524 मतदाता हैं।
बैठक में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों ने भी विभिन्न सुझाव दिये। भारतीय जनता पार्टी के बहादुर सिंह बोरमुंडला ने कहा कि फार्म नम्बर-6 पर्याप्त संख्या में बीएलओ के पास उपलब्ध कराया जाये, ताकि नये मतदाताओं के नाम जुड़ सकें। कांग्रेस पार्टी के विवेक गुप्ता ने कहा कि नियुक्त रिटर्निंग अधिकारी एवं सहायक रिटिर्निंग अधिकारी फोन नहीं उठाते हैं, जिससे बीएलओ सहित जनप्रतिनिधियों को भी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि सभी रिटर्निंग अधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के साथ ही उनके सहायकों के मोबाइल नम्बर की सूची राजनैतिक दलों को उपलब्ध कराई जाये। बहुजन समाज पार्टी के कैलाश ने कहा कि अभी भी कई जगह जातिसूचक बस्तियों के नाम हैं। इन्हें जातिसूचक शब्दों से न पुकारकर अ.जा. बस्ती पुकारा जाये। कलेक्टर ने बताया कि इसके लिये आयोग के निर्देश जारी हो चुके हैं। नई लिस्ट में जातिसूचक शब्द नहीं रहेगा। कांग्रेस के आनन्द सोनी ने बताया कि सभी रिटर्निंग अधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी राजनैतिक दलों से पर्याप्त कम्युनिकेशन रखें। इसके लिये ग्रुप बनायें और चुनाव सम्बन्धी जानकारी शेयर करें। आम आदमी पार्टी के प्रतिनिधि ने भी अपनी बात रखी।
बैठक के पश्चात संभागायुक्त डॉ संजय गोयल एवं कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधियों से भी चर्चा की।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE