BREAKING NEWS
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : नीमच शहर का नया बाजार और तिसरी मंजिल पर.. <<     KHABAR : श्री राम भक्त हनुमान मंडल जावद ने किया.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : नेशनल लोक अदालत के प्रचार-प्रसार हेतु.. <<     KHABAR : डाक विभाग ने मतदाता जागरूकता अभियान के.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : आगामी लोकसभा चुनाव और जिला मजिस्ट्रेट.. <<     KHABAR : शिक्षकों और विद्यार्थियों ने रैली निकाल.. <<     NEWS : संयम जीवन सरलता निष्कपटता का मार्ग है-.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : जिला निर्वाचन अधिकरी दिलीप कुमार यादव की.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत मतदाताओं को कर.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : पीठासीन अधिकारी एवं मतदान दल कर्मियों का.. <<     NEWS : पत्रकारों पर हमला करने वाले आरोपियों को.. <<     BIG NEWS : अवैध मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : नीमच-मंदसौर संसदीय क्षेत्र के भाजपा.. <<     BIG NEWS : डीएसटी की अवैध मादक पदार्थों के खिलाफ.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
August 27, 2023, 11:46 am
KHABAR : फोर्टिफाइड चावल व डबल फोर्टिफाइड नमक के प्रचार-प्रसार के लिए हुआ जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन, पढ़े खबर 

Share On:-

झाबुआ। प्रदेश मे सभी उचित मूल्य की दुकानों से हितग्राहियो को फोर्टिफाइड चावल और डबल फोर्टिफाइड नमक का वितरण किया जा रहा है फोर्टिफाइड चावल व नमक जन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है ।

न्यूट्रीशन इन्टरनेशनल द्वारा निर्मित आईईसी सामाग्री के वितरण और उपयोग के माध्यम से फोर्टिफाइड चावल व डबल फोर्टिफाइड नमक के प्रचार प्रसार हेतु शुक्रवार को अपर कलेक्टर एस.एस. मुजाल्दा की अध्यक्षता मे जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजना खाद्य विभाग और नागरिक आपूर्ति निगम के माध्यम से आजीविका मीटिंग भवन झाबुआ में किया गया।

कार्यशाला मे न्यूट्रीशन इन्टरनेशनल एमपीवीएचए इंदौर - से संभागीय समन्वयक नयन पाण्डेय द्वारा बताया गया कि फोर्टिफाइड चावल के कर्नल और चावल को फोर्टिफाइड चावल की मिल में किया जाता है। इस दौरान चावल में कुछ अलग से दिखने वाले दाने पोषकतत्वों के होते है जो कि चावल में शासन कि मार्गदर्शिका के अनुसार एक निश्चित मात्रा मे मिलाए जाते है इनमे आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन बी 12 जैसे सूक्ष्म पोषक तत्व मिलाए जाते है जो कि मानव शरीर को बेहतर पोषण प्रदान करते है। इसमे आयरन जो कि खून की कमी जैसी स्थिति या अनिमिया से बचाव करता है वही फोलिक एसिड गर्भवती महिला मे गर्भावस्था के दौरान भ्रूण के उचित विकास के लिए आवश्यक होता है और विटामिन बी 12 खून मे लाल रक्त कणिकाओ के निर्माण में सहायक होता है। साथ ही नमक में भी आयोडिन के साथ आयरन मिलाया गया है, यह फोर्टिफाइड चावल और नमक कैसे मिल मे बनता है कैसे इसमे पोषक तत्वो को मिलाया जाता है। यह बाते विडियो के माध्यम से बताते हुए इनसे जुड़ी भ्रांतियो को दूर करते हुए वास्तविक तथ्य बताए कि नमक में जो कभी-कभी काले कण दिखाई देते है वह आयरन के है यह कचरा, मिट्टी या रेत नहीं है, चावल मे भी जो अलग से दिखने वाले दाने है वह पोषकतत्व से भरपूर है प्लास्टिक या अन्य पदार्थ नहीं है यह चवाल के आटे और पोषक तत्व के पाउडर से मिला कर बना होता है।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डीएसओ संजय पाटिल द्वारा सभी को मार्गदर्शन देते हुए आग्रह किया कि सभी प्रतिभागी आपने क्षेत्रों में यह जानकारी जनसाधारण तक पहुचाए और भ्रांतियों से बचने को कहे व वास्तविक तथ्यों को बताते हुए प्रचार प्रसार करे। डबल फोर्टिफाइड नमक व फोर्टिफाइड चावल शासन की उचित मूल्य दुकानों से एनएफएसए हितग्राहियो, आंगनवाड़ियों और मध्यान्ह भोजन में प्रदान किया जा रहा है।

कार्यशाला में स्वास्थ्य विभाग से डीपीएम व ब्लॉक से बीईई और आशा पर्यवेक्षक, महिला बाल विकास से परियोजना अधिकारी व पर्यवेक्षक, खाद्य विभाग से डीएसओ व सभी कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी, म. प्र. सिविल सप्लाई से जिला प्रबंधक व पूर्ण स्टाफ के साथ ही शिक्षा विभाग, एसी ट्राइबल इत्यादि प्रतिभागी उपस्थित थे। कार्यशाला में आए अतिथियों व प्रतिभागियों का आभार प्रदर्शन म. प्र. सिविल सप्लाई से जिला प्रबंधक विवेक रंगारी द्वारा किया।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE