BREAKING NEWS
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : खरीफ सीजन फसल कपास बीज के लिए किसान हो रहे.. <<     BIG NEWS : नीमच शहर के इंदिरा नगर विस्तार में जल.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : जिला अस्पताल में शिविर का हुआ आयोजन, हज को.. <<     KHABAR : शहर के जवाहर नगर में कचरा गाड़ी नहीं आने से.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : ऑल इंडिया मलयाली एसोसिएशन की वार्षिक.. <<     KHABAR : खाटू श्याम, मां भगवती मंदिर का स्थापना.. <<     KHABAR : कन्या स्कूल के सरकारी पुस्तक मेले में.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : पूजा-अर्चना के बाद 57 श्रद्धालुओं का दल चार.. <<     NEWS : ध्रुव ओझा ने 12वीं में 92 प्रतिशत अंक प्राप्त.. <<     KHABAR : शंकराचार्य मठ में केवट जयंती पर विशेष.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : नीमच जिले के गांव जामरनिया के खेत पर पेड़.. <<     NEWS : रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म 2 पर पानी की.. <<     NEWS : मध्यम वर्ग के सपनो को साकार करना ही अर्बन.. <<     KHABAR : छात्र ने थर्माकोल से बनाई केदारनाथ मंदिर.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
November 29, 2023, 1:50 pm
KHABAR : चार दिवसीय “रंगोत्सव” राष्ट्रीय कार्यशाला संपन्न, डॉ. नाहर ने कहा- रंगों का जादू भरकर मनमोहक पेंटिंग्स बनाते हैं कलाकार, पढ़े खबर 

Share On:-

ग्वालियर। शुद्ध, कोमल एवं तीव्र स्वरों की तरह कलाकार रंगों का जादू भरकर पेंटिंग्स को मनमोहक रूप देते हैं। इस आशय के विचार  प्रोफेसर पंडित साहित्य कुमार नाहर कुलपति राजा मानसिंह विश्वविद्यालय ग्वालियर में आज यहां प्रोफेसर डॉक्टर वासंती जोशी (बक्षी) की स्मृति में आयोजित रंगोत्सव राष्ट्रीय कार्यशाला के समापन अवसर पर व्यक्त किये।

उन्होंने कहा कि संगीत की नगरी ग्वालियर में कला और संस्कृति  विशेष कर ललित कलाओं का अद्भुत संगम है। कार्यशाला में महाराष्ट्र और देश के अन्य भागों से पधारे कलाकारों का अभिनंदन करते हुए उन्होंने कार्यशाला आयोजन समिति को विशेष साधुवाद दिया। समिति के अध्यक्ष प्रमोद कुमार जोशी के प्रयासों की सराहना करते हुए अपने उद्बोधन में उन्होंने इस प्रयास को भविष्य में और भी आगे ले जाने के लिए  प्रोत्साहित किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सेवानिवृत्त आचार्य श्री राम अवतार शर्मा ने डा० वासंती जोशी  के कार्यों का स्मरण करते हुए उन्हें भावुक एवं भारी हृदय से याद किया। उन्होंने कहा कि वह एक दृढ़  प्रतिज्ञ श्रेष्ठ कला गुरु थी। काश आज वह होती तो यह कार्यक्रम और भी बड़े रूप में होता। उन्होंने समिति के पदाधिकारियों को  इस सफल आयोजन के लिए बहुत-बहुत बधाई दी और विशेष रूप से डा० जोशी के पति प्रमोद कुमार जोशी के प्रयासों की विशेष सराहना की ।

कार्यक्रम के प्रारंभ में समिति के अध्यक्ष प्रमोद जोशी ने कार्यशाला की पृष्ठभूमि पर विस्तार से प्रकाश डाला तथा भविष्य में और भी बड़े स्तर पर ऐसे आयोजन करने का संकल्प दोहराया।

कोल्हापुर से आए कलाकार शिवाजी म्हस्के ने  सभी अतिथि कलाकारों की तरफ से आयोजन की सराहना करते हुए अपने ग्वालियर प्रवास को सुखद बताया। साथ ही उन्होंने  संस्था के  सलाहकार मुंबई जे जे फाइन आर्ट्स कॉलेज से पधारे डॉक्टर गणेश तरतरे के योगदान का विस्मरण किया जो तीन दिन लगातार कलाकारों के साथ रहे । उल्लेखनीय है कि डॉक्टर तरतरे ने कोल्हापुर की  समृद्ध कला परंपरा की बारीकियों पर विस्तार से चर्चा की थी। उन्होंने चार दिवसीय इस आयोजन को महाराष्ट्र और ग्वालियर के बीच कला आदान-प्रदान का सेतु  निरूपित किया।

मुख्य अतिथि द्वारा शिविर में शामिल सभी कलाकारों का स्मृति चिन्ह,प्रमाण पत्र, श्रीफल एवं मिष्ठान प्रदान कर सम्मान किया गया तथा प्रदर्शनी का अवलोकन कर प्रत्येक कलाकार से कलाकृतियों के बारे में जानकारी ली। शिविर में शामिल सभी कलाकारों ने बहुत दिल से पेंटिंग्स बनाई और जिनका बहुत खूबसूरती से हाल में प्रदर्शन किया गया । कार्यक्रम का संचालन संस्था के कोषाध्यक्ष सी०ए०पुनीत जोशी ने किया। कार्यक्रम में  कलाकारों के साथ-साथ भारी संख्या में नगर के कला प्रेमी और कला छात्र उपस्थित थे।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE