BREAKING NEWS
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लम्बे अंतराल के बाद आयोजित हुई नर्सिंग की.. <<     KHABAR : स्काउट गाईड के विद्यार्थियों को दिया जा.. <<     NEWS : दाधीच महिला मंडल ने की जल सेवा, रेलवे.. <<     NEWS : मोबाइल गेमिंग से दूर रहकर बच्चे खेले.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : नीमच जिले के गांव फत्ताखेड़ी के कोटवार.. <<     NEWS : लक्ष्य जैन ने 12वीं की कॉमर्स फिजिकल कक्षा.. <<     NEWS : चेन स्नेचिंग का आरोपी गिरफ्तार, एक की तलाश.. <<     KHABAR : साकेत नगर जैन मंदिर में लगी संस्कार की.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : नीमच-चित्तौड़ रोड़ और प्याज ले जाता ट्रक,.. <<     KHABAR : समाज के संत शिरोमणि मोतीदास महाराज के.. <<     NEWS : डीएसटी की अवैध मादक पदार्थों के खिलाफ.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     NMH MANDI : एक क्लिक में पढ़े कृषि उपज मंडी नीमच के.. <<     KHABAR : मतगणना तैयारियों के लिए कलेक्टर ने ली.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : वृद्धाश्रम में विधिक सेवा प्राधिकरण के.. <<     KHABAR : 16 मई से 30 जून तक ग्रीष्मकालीन खेल.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
March 3, 2023, 1:58 pm
BIG NEWS : वन भूमि पर भू-माफिया ने किया कब्जा, जंगल की भूमि पर पेड़ो को काट हो रही खेती, वन विभाग ने थमाया नोटिस, लेकिन 8 माह बाद भी कार्यवाई नहीं, पढ़े शब्बीर बोहरा की खबर  

Share On:-

मनासा। वन परिक्षेत्र मनासा के जंगलों में वन भूमि पर अवैध तरीके से भू-माफिया कब्जा करते जा रहे है एवं वन भूमि पर ट्रैक्टरों से हंकाई कर वन विभाग की जमीन को कृषि उपयोगी बनाई जा रही है। इसके चलते वन भूमि के बड़े हिस्से पर धीरे-धीरे जंगलों का घनत्व कम होता जा रहा है और कृषि की जमीन का रकबा बढ़ रहा है। ऐसे भू-माफियाओं के खिलाफ वन विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों की ओर से कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं की जा रही है। इसके चलते भू-माफियाओं के हौसले बुलंद हो रहे हैं।

वन परिक्षेत्र मनासा अंतर्गत परिक्षेत्र सहायक व्रत चौकड़ी की बीट चौकड़ी के कक्ष क्रमांक 383 में अवैधानिक रूप से अतिक्रमण कर जंगल की भूमि से पेड़ो की कटाई कर खेती की जा रही है। उक्त मामले में वन विभाग के अधिकारियों ने आनन फानन में अतिक्रमण कर्ताओं को दिनांक 01 जुलाई 2022 को नोटिस जारी किया गया था। जिसमे उक्त भूमि के संबंध में राजस्व विभाग, वन विभाग से प्राप्त कोई पट्टा, कोई अभिलेख हो तो परिक्षेत्र कार्यालय मनासा में उपस्थित होकर प्रस्तुत करने एवं साथ ही कोई पट्टा या दस्तावेज नहीं होने की स्थिति में सूचना प्राप्त होने के 3 दिनो के अंदर उक्त भूमि से कब्जा हटाना सुनिश्चित करे। नियत तिथि के दौरान उक्त भूमि पर से कब्जा नही हटाया गया तो इस कार्यालय द्वारा बेदखली की कार्यवाई की जाएगी। उक्त बेदखली की कार्यवाई में होने वाला सम्पूर्ण खर्च आपसे वसूला जाएगा। 

सूचना देने के 8 महीने बाद भी उक्त जंगल की भूमि पर से वन अधिकारियों द्वारा अभी तक अतिक्रमण नहीं हटाया गया है। वहीं भूमाफिया द्वारा इस बात का फायदा उठाते हुए उक्त भूमि पर खेती कर दो बार की फसल भी प्राप्त कर ली गई है। लगातार पेड़ो की कटाई करने का कार्य किया जा रहा है। 

एक तरफ तो वन परिक्षेत्र अधिकारियों द्वारा गरीब वर्ग के लोगो पर जंगल की भूमि पर कब्जा करने को लेकर कारवाई की जा रही है, वहीं बड़े-बड़े भूमाफियाओं के द्वारा किए गए कब्जे पर चुप्पी साधने का कार्य किया जा रहा है। जो आस-पास के गांव में मुख्य चर्चाओं का विषय बना हुआ है।

इस मामले पर क्या कहना है जिम्मेदारों का
उक्त मामले मैं हमने कब्जे दार को नोटिस जारी कर दिया है जिस पर कब्जे दार द्वारा हमे जानकारी दी गई है की उक्त भूमि हमे पट्टे में प्राप्त हुई है जिस पर हमने राजस्व अधिकारियों को  सूचित कर संयुक्त निरीक्षण कर जहा तक इनको भूमि दी गई है उसकी जानकारी दिए जाने को कहा है साथ ही इस पर हमारे द्वारा अंदरूनी कारवाई की जा रही है,इसको लेकर हम निरंतर कार्य कर रहे है,जंगल की भूमि पर हुए कब्जे को हटाने के लिए हमारी तरफ से निरंतर कारवाई की जा रही है इस मामले में भी उचित कारवाई की जाएगी।
मोहम्मद सलीम मंसूरी,वन परिक्षेत्र अधिकारी,मनासा

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE