BREAKING NEWS
KHABAR : आगामी 13 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव में.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा क्षेत्र के मतदाताओं को जागरूक.. <<     VIDEO NEWS: मंदसौर के पिपलियामंडी में अवैध मादक.. <<     REPORT : मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     REPORT : लोकसभा चुनाव से पहले निर्वाचन कार्य में.. <<     BIG NEWS : नीमच जिले का ग्राम सावन और भरी दोपहरी का.. <<     VIDEO NEWS: देवास के सोनकच्छ तहसील में सामने आई लूट.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : इंदौर में नाना महाराज तराणेकर का पुण्य.. <<     VIDEO NEWS: आज कर्बला की यात्रा पर रवाना होंगे VOMP के.. <<     VIDEO NEWS: जिला अस्पताल में बवाल, लाड़ली बहना योजना.. <<     KHABAR : आचार्य सुधांशु महाराज के जन्मदिन पर.. <<     VIDEO NEWS: मुरैना में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : नीमच जिले का मनासा और 40 साल का बंटी, जब.. <<     BIG NEWS : आज कर्बला की यात्रा पर रवाना होंगे बाबजी.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : अखिल भारतीय कायस्थ महासभा भोपाल का.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
November 27, 2023, 7:06 pm
KHABAR : शहर में एक हजार से अधिक अधिकारी-कर्मचारियों को सिखाए मतगणना करने के तौर-तरीके, कलेक्टर पहुंचे मतगणना के प्रशिक्षण में, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश, पढ़े खबर 

Share On:-

इंदौर। जिले में विधानसभा निर्वाचन के तहत 3 दिसंबर को होने वाली मतों की गणना कार्य के लिए व्यापक स्तर पर तैयारियां जारी है। इंदौर के सभी 9 विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतों की गणना के लिये आज एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में एक हजार से अधिक अधिकारी-कर्मचारियों को मतगणना के तौर-तरीके सिखाए गये। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने भी स्वयं पहुंचकर प्रशिक्षण दिया। इस अवसर पर इंदौर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी आरपी अहिरवार, प्रशिक्षण के प्रभारी अधिकारी सुदीप मीणा भी मौजूद थे। 

यह प्रशिक्षण कार्यक्रम होलकर साइंस कॉलेज के 10 कमरों में एक साथ आयोजित किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में एक हजार से अधिक अधिकारी-कर्मचारी शामिल हुए। इन अधिकारी-कर्मचारियों को मतगणना के लिये मतगणना सुपरवाईजर, मतगणना सहायक तथा माइक्रो आब्जर्वर और पोस्टल बैलेट की गिनती का दायित्व सौंपा जा रहा है। मतगणना का प्रशिक्षण 32 मास्टर ट्रेनरों द्वारा दिया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम दो सत्रों में आयोजित किया गया। पहले सत्र में ईवीएम के माध्यम से मतगणना के तौर-तरीके बताये गये। साथ ही दूसरे सत्र में पोस्टल बैलेट की गिनती का कार्य सिखाया गया। प्रशिक्षण का दूसरा चरण 30 नवम्बर को आयोजित किया जायेगा।            

प्रशिक्षण कार्यक्रम में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने मतगणना की बारिकियों से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि मतगणना तेज गति के साथ पूर्ण पारदर्शी प्रक्रिया अपनाते हुए की जाये। मतगणना में लगे अधिकारी-कर्मचारियों को व्यावहारिक और सैद्धांतिक प्रशिक्षण दिया गया। उन्हें मतगणना के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये दिशा-निर्देश, प्रक्रिया, नियम और अधिनियमों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के दौरान कहा गया कि निर्वाचन आयोग के द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशों के अनुसार मतगणना सम्पन्न की जाये। मतगणना, निर्वाचन प्रकिया का एक महत्वपूर्ण कार्य है। दिये गये अनुदेशों की छोटी से छोटी बातों का पालन करें, जिससे कि मतगणना दोष - रहित हो और निर्वाचन के परिणाम के बारे में अभ्यर्थी या उसके अभिकर्ता के मन में कोई संदेह न रहे । मतगणना में नियुक्त सभी अधिकारी-कर्मचारी निर्धारित समय के एक घंटे पूर्व मतगणना स्थल पर अनिवार्य रूप से पहुंच जाएं। अपने साथ आवश्यक आदेश, पहचान पत्र के अतिरिक्त कोई अन्य वस्तु लेकर नहीं आएं। अधिकारी-कर्मचारी अपने निर्धारित टेबल पर ही बैठें। मतगणना कर्मियों को रेण्डमाइजेशन के पश्चात टेबल आवंटित की जाएगी। मतगणना भवन में धूम्रपान एवं तंबाकू युक्त पदार्थ ले जाना पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगा। मतगणना हाल में मोबाइल ले जाने की अनुमति भी नहीं रहेगी।  प्रत्येक गणना कक्ष में सीसीटीवी कैमरे भी लगे होंगे।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE