BREAKING NEWS
VIDEO NEWS: छतरपुर में केमिकल युक्त अवैध शराब के साथ.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : स्वीप गतिविधियों के तहत सिविल अस्पताल के.. <<     KHABAR : आगामी 13 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव में.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा क्षेत्र के मतदाताओं को जागरूक.. <<     VIDEO NEWS: मंदसौर के पिपलियामंडी में अवैध मादक.. <<     REPORT : मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     REPORT : लोकसभा चुनाव से पहले निर्वाचन कार्य में.. <<     BIG NEWS : नीमच जिले का ग्राम सावन और भरी दोपहरी का.. <<     VIDEO NEWS: देवास के सोनकच्छ तहसील में सामने आई लूट.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : इंदौर में नाना महाराज तराणेकर का पुण्य.. <<     VIDEO NEWS: आज कर्बला की यात्रा पर रवाना होंगे VOMP के.. <<     VIDEO NEWS: जिला अस्पताल में बवाल, लाड़ली बहना योजना.. <<     KHABAR : आचार्य सुधांशु महाराज के जन्मदिन पर.. <<     VIDEO NEWS: मुरैना में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : नीमच जिले का मनासा और 40 साल का बंटी, जब.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
November 28, 2023, 7:03 pm
BIG REPORT : जिला पंचायत सभाकक्ष में जिला निर्वाचन अधिकारी की उपस्थिति में दिया माईक्रो आर्ब्जवर को मतगणना प्रक्रिया का प्रशिक्षण, कलेक्टर ने कहा- मतगणना कार्य में माईक्रों आर्ब्जवर की रहती है महत्‍वपूर्ण भूमिका, पढ़े खबर 

Share On:-

नीमच। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दिनेश जैन की उपस्थिति में मंगलवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में माईक्रो आर्ब्‍जवर को मतगणना प्रक्रिया का प्रशिक्षण दिया गया। कलेक्टर ने कहा, कि मतणगना कार्य एक अत्यन्त महत्वपूर्ण कार्य है। मतगणना में किसी तरह की कोई गलती ना हो, इसलिए यह जरूरी है, कि मतगणना का कार्य सावधानीपूर्वक करें। मतगणना प्रक्रिया पर माईक्रो आर्ब्‍जवर अपनी कडी नजर रखे। प्रशिक्षण में प्रजेन्टेशन के माध्यम से बताया, कि मतगणना के दौरान छोटी-छोटी बातों को भी गम्भीरता से लें, और उनका पालन सुनिश्चित करें। गणना के दौरान पूरी पारदर्शिता व निष्पक्षता बरतने तथा निर्वाचन नियमों का अनुसरण करने के निर्देश भी दिए गए।

मास्टर ट्रेनर्स डॉ.राजेश पाटीदारएवं डॉ.अक्षयसिह बावेल ने डाले गए, मतपत्रों ईव्हीएम और वीवीपीएटी मशीन का प्रदर्शन कर, गणना के बारे में विस्तार से समझाईश दी।मतणना की प्रक्रिया समझाई मास्टर ट्रेनर्स डॉ.राजेश पाटीदार ने ईव्हीएम में मतों की गिनती की प्रक्रिया को प्रजेंटेशन के माध्यम से समझाया।

गणना टेबल लगेगी- प्रशिक्षण में बताया गया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के मतों की गिनती के लिए 14-14 टेबले मतगणना कार्य में लगेगी। प्रत्येक गणनाकक्ष में एक-एक सहायक रिटर्निग आफीसर भी तैनात किये गये है। इसके अलावा प्रत्येक गणना टेबल पर एक मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक तथा एक माईक्रो आब्जर्वर भी तैनात रहेगे। गणना में लगे,सभी कर्मचारियों को मतगणना स्थल पर प्रातः6 बजे उपस्थित होना होगा।इन कर्मचारियों का रेण्डमाईजेशन करने के लिए चुनाव प्रेक्षक एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रातः 6 बजे उपस्थित होकर यह कार्य सम्पन्न करेगे। कलेक्टर द्वारा प्रशिक्षित कर्मचारियों की सूची प्रेक्षक को दी जाएगी। एक सूची मतगणना पर्यवेक्षक की तथा दूसरी सूची मतगणना सहायकों की होगी। गणना पर्यवेक्षक और सहायकों को एक यूनिक सीरियल या कोड नम्बर भी आंवटित किया जाएगा। रेण्डमाईजेशन की प्रक्रिया चुनाव पर्यवेक्षकों की उपस्थिति में होगी और इसकी रे‍कार्डिंग भी की जाएगी। गणना के लिए रिजर्व कर्मचारियों को भी नियुक्त किया जाएगा। प्रत्येक चक्र की गणना होने के उपरांत रिर्टनिंग आफीसर दवारा सारणीकरण कर, प्राप्त मतो का विवरण प्रेक्षक से प्रतिहस्ताक्षरित करने के बाद ही उदघोषि‍त किया जा सकेगा। प्रशिक्षण में निर्देश दिए गए कि गणना कार्य में संलग्न कर्मचारी सही रिपोर्ट करेगे।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE