BREAKING NEWS
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : इंदौर में ABVP कार्यकर्ताओं के साथ मेडिकल.. <<     BIG REPOER : प्रदेश कांग्रेस के संयोजक बीजेपी में.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : अज्ञात बदमाशों ने ताबड़तोड़ की फायरिंग,.. <<     BIG REPORT : कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     GOLD & SILVER RATE : यहां क्लिक करेगें तो जानेंगे प्रदेश.. <<     HOROSCOPE TODAY : राम नवमी के दिन कैसा रहेगा मेष से मीन.. <<     KHABAR : सरल सुगम तथा शांति पूर्ण मतदान हेतु जिले.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : नीमच जिले की धीरेंद्र सोया फैक्ट्री और.. <<     BIG NEWS : सांसद प्रत्याशी सुधीर गुप्ता ने किया.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : कुकिंग प्रतियोगिता के माध्यम से किया.. <<     KHABAR : गांव चौकड़ी में विद्यालय के शिक्षक व छात्र.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : साफ स्वच्छ छवि व्यक्तित्व रखने प्रभु लाल.. <<     KHABAR : महामाया भादवा के दरबार में लगा भक्तों का.. <<     VIDEO NEWS: महाष्टमी पर समाजसेवी अरूल अरोरा ने माँ.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
June 10, 2023, 5:40 pm
KHABAR : कांग्रेस नेता भानुप्रताप ने केंद्रीय उद्योग और वाणिज्य मंत्री को लिखा पत्र, प्रमुखता से उठाई नीमच में एक्सपोर्ट हब की स्थापना की मांग, पढ़े खबर 

Share On:-

नीमच। नीमच जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष भानुप्रताप सिंह राठौड़ भाटखेड़ा ने केंद्रीय उद्योग और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल को लिखे पत्र में नीमच की पात्रता के आधारों का उल्लेख करते हुए केंद्र की योजनान्तर्गत यहां एक्सपोर्ट हब स्थापित करने की पुरजोर मांग की है । राठौड़ ने कहा कि क्षेत्रीय सांसद और विधायक यहां के विकास की क्षमताओं और सम्भावनाओं को लगातार अनदेखा कर रहें है जिससे पात्रता के बावजूद नीमच को केंद्र सरकार की अनेक महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ अभी तक नहीं मिल पा रहा है । 
यहां जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में राठौड़ ने बताया कि वैश्विक स्तर पर व्यापार - व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने देश भर में प्रत्येक जिले के एक विशेष उत्पादन के बारे में पूरी खोज खबर लेकर जानकारियों के आधार पर मुख्य वस्तुओं का निर्यात कैसे बढ़ाया जा सकता है इस बारे में तैयारियां की है । केंद्रीय वाणिज्य उद्योग विभाग द्वारा विदेश व्यापार नीति के लिए निर्धारित प्रारूप के अंतर्गत निर्यात संवर्धन हेतु तय लक्ष्य पूरे करने के लिए देश के विभिन्न जिला क्षेत्रों में निर्यात सुविधाएं विकसित करने पर जोर दिया है।
राठौड़ ने बताया कि केंद्र की इस योजना के अंतर्गत चयनित जिले को केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग द्वारा भरपूर वित्तीय सहायता मुहैया करवाई जाकर जिला स्तर पर एक्सपोर्ट हब स्थापित किया जाएगा । सरकार द्वारा उपलब्ध आधारभूत सुविधाएं और मार्गदर्शन के अंतर्गत सम्बद्ध जिले के विशिष्ट उत्पादनो के निर्यात को बढ़ावा देने के आरंभिक रूप से देश के 50 जिला मुख्यालयों पर एक्सपोर्ट हब स्थापित किए जाने की सरकार की योजना है ।
राठौर ने कहा कि नीमच जिला हर्बल उत्पादन के लिए आज से देश में अपना विशिष्ट स्थान रखता है और यहां की हर्बल मंडी अपनी विशेषताओं के चलते विख्यात है । जिले में पोस्ता दाना , लहसुन , रायडा , इसबगोल और अन्य हर विशिष्ट हर्बल उत्पादन पहले से ही विख्यात है और निर्यात के लिहाज़ से नीमच जिले को बहुत महत्त्व दिला सकते हैं । दूसरे शब्दों में कहें तो पात्रता की कसौटी पर नीमच जिला एक्सपोर्ट हब स्थापना के लिए पूरी तरह से उपयुक्त है ।
केंद्र की इस योजना के संदर्भ में होना तो यह चाहिए था कि हमारे क्षेत्रीय सांसद विधायक और जिले के जावद से निर्वाचित राज्य के कैबिनेट मंत्री संयुक्त रूप से प्रयास कर केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री के समक्ष नीमच की इन विशेषताओं सं के आधार पर प्रभावी पैरवी कर नीमच को उसका हक दिलाने का जज्बा और मंशा प्रदर्शित करते । लेकिन यह दुःखद है कि हमारे निर्वाचित नेता नीमच के हक , क्षमता तथा संभावनाओं को लगातार अनदेखा कर रहे हैं जिससे केंद्र सरकार की अनेकानेक महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ नीमच को नहीं मिल पा रहा है ।
राठौड़ ने बताया कि इस संदर्भ में उन्होंने केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल को लिखे पत्र में नीमच की पात्रताओं का विस्तार से उल्लेख करते हुए यहां एक्सपोर्ट हब स्थापित करने की क्षेत्र हित में मांग की है।  राठौड़ ने पत्र में कहा है कि नीमच क्षेत्र के हर्बल उत्पादन की विभिन्नता और क्षमता को देखते हुए यह न्याय संगत होगा कि निर्यात संवर्धन के लिए आरंभिक तौर पर एक्सपोर्ट हब स्थापना के लिए जिन 50 जिलों का चयन किया जाना है उनमें नीमच को भी प्राथमिकता से शरीक किया जाए । 
राठौड़ ने क्षेत्र के प्रमुख उद्योगपतियों और कृषक नेताओं से भी अपेक्षा की है कि अपने - अपने स्तर पर वह भी इस दिशा में सकारात्मक पहल और प्रयास करें तो नीमच को शीघ्र लाभ मिल सकता है। राठौड़ ने कहा कि अगर नीमच में एक्सपोर्ट हट स्थापित होता है तो केंद्र सरकार की वित्तीय मदद से यहां की मुख्य वस्तुओं के निर्यात वृद्धि के लिए सभी प्रकार के संसाधनों सुविधाओं और अवसरों में भारी बढ़ोतरी होगी हवाई कार्गाे और परिवहन सुविधाएं तो बढ़ेगी ही क्षेत्र में रोजगार के अवसरों में भी बहुत वृद्धि होना सुनिश्चित है ।
 राठौड़ ने सांसद गुप्ता से भी अपेक्षा की है कि विकास के संदर्भ में हमेशा मंदसौर को प्राथमिकता देने की पक्षपातपूर्ण प्रवृत्ति पर विराम लगा कर नीमच में एक्सपोर्ट सब की स्थापना के लिए अनुकूल सहयोग प्रदान करें । उन्होंने कहा कि कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा भी केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल से नजदीकी का बहुत दावा करते हैं । लेकिन क्षेत्र हित मे योगदान नहीं कर रहें है ।
--
वॉइस ऑफ़ एमपी की मुहीम- बेज़ुबान पक्षियों के लिए दान करें सकोरे या फिर अपने मकान की छत पर रखे सकोरे, भीषण गर्मी में सुने इनकी फ़रियाद।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE