BREAKING NEWS
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : मतदाता जागरूकता अंर्तगत वीडियों मेकिंग.. <<     REPORT : लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के अंतर्गत.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के तहत 13 मई को.. <<     KHABAR : चौथे चरण में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     REPORT : लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के अंतर्गत.. <<     KHABAR : जिले में 13 मई को 1137 मतदान केंद्रो पर होगा.. <<     BIG NEWS : नीमच जिले में लोकसभा निर्वाचन की.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : जिले में वर्ष की द्वितीय नेशनल लोक अदालत.. <<     KHABAR : सामान्य प्रेक्षक सिद्दीकी व जिला.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : स्वीप गतिविधियों के तहत विभिन्न.. <<     BIG NEWS : नीमच जिले का ग्राम सावन कुंड और भयानक.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : रिजर्व ईवीएम एवं वीवीपेट के लिए अस्थायी.. <<     VIDEO NEWS: #सांसद बनने के बाद अमिताभ बच्चन ने क्यों.. <<     KHABAR : जिला निर्वाचन अधिकरी दिलीप कुमार यादव की.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
June 12, 2023, 8:28 pm
BIG NEWS : ग्राम निपानिया और बडोली सहित जिले के कई गांवों में पानी की जगह गर्म हवा उगल रहे हैं नल- मधु बंसल, जल जीवन मिशन और घर घर नल जल योजना सवालों के घेरे में, पढ़े खबर  

Share On:-

नीमच । नीमच जिले की सेमली चंद्रावत पंचायत के गांव निपानिया और थड़ोली पंचायत के गांव बडोली सहित जिले के अधिकांश गांवो में ग्रामीण पेयजल के लिए तरस रहे हैं। भाजपा के राज में यहां के नल और हैंडपंप गर्म हवा उगल रहे हैं और कई गांव में पेयजल टंकियां भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई। इस भयंकर गर्मी में ग्रामीण महिलाएं सर पर पानी के बेवड़े (कलश) रखकर दूर-दूर से जल लाकर दैनिक पूर्ति कर रही हैं । आजाद भारत में आज भी महिलाएं आजादी से नहीं जी पा रही। जल जीवन मिशन और नल जल योजना बेमानी साबित हो रहे हैं।

भाजपा की झूठी और मक्कार शिवराज सरकार के दावो पर वरिष्ठ कांग्रेसी नेत्री मधु बंसल ने सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि घोषणा वीर मुख्यमंत्री के दावे नीमच जिले मैं खोखले साबित हो रहे हैं। पेयजल योजना के नाम पर करोड़ों रुपए की राशि मिलीभगत के चलते भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई ।  वही कुछ गांव में देखने में आया है कि रसूखदार लोगों के यहां टंकी को सप्लाई करने वाली लाइन सीधे जुड़ी हुई है और ग्रामीण पेयजल को तरस रहे हैं। पेयजल संकट का दंश झेल रहे ग्रामीण भाजपा की भ्रष्ट और निकम्मी सरकार से नाराजगी जाहिर करते हुए कह रहे हैं कि जब पानी से जूझ रहे गांवो को पेयजल संकट से मुक्ति नहीं दिला सकते तो ऐसी सरकार का क्या फायदा? 

पेयजल संकट को लेकर ग्रामीणों ने कांग्रेस की तेजतर्रार और वरिष्ठ नेत्री मधु बंसल को अवगत कराया जिस पर ग्राम निपानिया और बडोली के 400 से 500 की आबादी वाले क्षेत्र के साथ विधानसभा क्षेत्र के अनेक गांवो की समस्या को लेकर कांग्रेस नेत्री मधु बंसल नीमच कलेक्टर से विगत दिनों मिली। उन्होंने कलेक्टर को विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि आजादी के बाद भी महिलाएं सिर पर इस भीषण गर्मी में सिर पर पानी लाने को विवश है । उन्होंने कलेक्टर से पेयजल संकट को लेकर बनी स्थिति पर विस्तार से चर्चा की और पेयजल के नाम पर नीमच विधानसभा क्षेत्र के कई गांवो में हुए भ्रष्टाचार के बारे में बताया। 

पीएचई द्वारा निर्मित अधिकांश पेयजल टंकियां फूटी और लीकेज- 

विधानसभा क्षेत्र के कई गांवो में जल संसाधन विभाग द्वारा निर्मित पेयजल टंकियां अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रही है। गुणवत्ताहिन निर्माण के चलते अधिकांश  लीकेज और फूट गई है। इस कारण इन गांवो के लोग और महिलाएं दूरदराज से पानी लाने को मजबूर हो रही है। ग्रामीणों ने बताया कि करोड़ों रुपए पेयजल टंकियों के नाम पर जारी तो हुए मगर वह सब मिलीभगत के चलते भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गए।

बंसल ने अपने वक्तव्य में कहा की जिले के नागरिकों की समस्या से शिवराज सरकार को कोई लेना देना नहीं है। आए दिन नई-नई घोषणाएं हो रही है जबकि मूलभूत पानी की समस्या सरकार हल नहीं कर पा रही। बंसल ने सरकार की मंशा पर सवाल उठाते हुए कहा कि गांधी सागर जलाशय में अथाह जल राशि होते हुए भी नीमच जिले के ग्रामीण पानी को तरस रहे हैं तो भाजपा सरकार की घर घर नल जल योजना तथा जल जीवन मिशन योजना कहां और किसे लाभ पहुंचा रही है यह जांच का विषय है। आपको बता दें बंसल लगातार ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा कर रही है  और ग्रामीण जन भी कांग्रेस की लोकप्रिय नेता मधु बंसल को अपनी परेशानियां साझा कर रहे हैं जिस पर बंसल ने मध्यप्रदेश में कांग्रेस सरकार बनने पर ग्रामीणों की सभी समस्याओं का स्थाई समाधान करने का आश्वासन दिया है।

गांव की स्थिति को देखते हुए ग्रामीणों का कहना- 

रोजाना पानी के कारण जद्दोजहद करनी पड़ती है। सारे काम छोड़कर पानी लेने जाना पड़ता है। घर के दूसरे काम नहीं हो पाते है, पूरा दिन एक ही काम को लेकर माथा पच्ची होती है। घर में पानी की बात पर टकराव होता है। बहुत दूर कुएं से पानी खींचकर लाना पड़ रहा है। भयंकर परेशानी है। कोई सुनने वाला नहीं।
संतोष बाई, बडोली

 मुझे नौकरी के लिए शहर जाना पड़ता है। पानी की परेशानी के कारण कई बार काम पर नहीं जा पाता हूं। साइकल पर कैन लेकर आता हूं तो देर हो जाती है। पानी को लेकर गांव में आक्रोश है। यदि हमारे गांव में नल नही लगाए गए तो हम आंदोलन करेंगे।
शिशुपाल सिंह, निपानिया

हमारे गांव में पानी की समस्या है इस कारण लडको के रिश्ते करने में भी दिक्कत आ रही है। दूसरे गांव के रिश्तेदार महिलाओं को पानी के लिए सर पर चरू लाता देख अपनी बेटी की शादी इस गांव में करने से कतरा रहे है। नेता लोग वोट के लिए तो आ जाते हैं, वादे करते हैं और कहते है जल्द पानी की समस्या हल हो जायेगी लेकिन पानी का संकट हल नहीं हुआ।
- सुरजबाई, निपानिया

 सरकार के लोग अखबार में रोज बयान देते हैं घर घर नल देंगे, आज तक नल तो छोड़िए पानी के टैंकर भी नही आते। पीने के पानी के लिए भी परेशान होना पड़ रहा है। सब बेवकूफ बनाते है। सरकारी पैसा खा जाते है और अखबारों में झूठी वाहवाही छपवाते है।
पवन शर्मा, बडोली

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE