BREAKING NEWS
MANDI BHAV: एक क्लिक में पढ़े कृषि उपज मंडी मंदसौर के.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : राजस्थान की निम्बाहेड़ा थाना पुलिस और.. <<     NEWS : फर्जी आधार कार्ड बनाने वाला ई-मित्र संचालक.. <<     KHABAR : केवीएस नगर पालिका पूल स्विमफ्लाय.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     REPORT : वन क्षेत्र में अवैध कटाई, अवैध उत्खनन एवं.. <<     BIG NEWS : नीमच जिले का महू-नसीराबाद रोड और पुलिस का.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : मंदसौर का मुल्तानपुरा और ठाय ठाय की आवाज,.. <<     MANDI BHAV : एक क्लिक में पढ़े कृषि उपज मंडी मनासा के.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : जिला दंडाधिकारी दिनेश जैन और ये बड़ा आदेश,.. <<     BIG NEWS : फिर सुर्खियों में आया भाजपा नेता का बेटा,.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : नीमच के भारत तिब्बत समन्वय संघ के.. <<     KHABAR : कल्याण कमलमय समर्थक समिति ने मनाई.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : दुनिया में फैल रहा मजहबी कट्टरवाद,.. <<     SHOK SAMACHAR : नहीं रहे चांदमल सोनी, परिवार में शोक की.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
December 15, 2023, 11:07 am
NEWS : भारतीय जनता पार्टी की विकसित भारत संकल्प यात्रा को लेकर भाजपा जिला कार्यालय पर बैठक आयोजित, पढ़े रेखा खाबिया की खबर

Share On:-

चित्तौड़गढ़ । केंद्र सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं को आम जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से 15 नवंबर को जनजाति गौरव दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लांच होने वाली विकसित भारत संकल्प यात्रा 16 दिसंबर से राजस्थान में प्रारंभ होगी। यात्रा प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर आम आदमी के मध्य जागरूकता पहुंचेगी जिसे भारतीय जनता पार्टी ने मोदी की गारंटी वाली गाड़ी का नाम दिया है। इस दौरान योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही पात्र लोगों को योजनाओं से जोड़ा जाएगा। 
भाजपा जिला सह मीडिया प्रभारी मनोज पारीक ने बताया कि यात्रा को लेकर भाजपा जिलाध्यक्ष मिट्ठू लाल जाट की अध्यक्षता में गुरुवार को जिला भाजपा कार्यालय पर बैठक हुई। जिलाध्यक्ष मिट्ठू लाल जाट ने विकसित भारत संकल्प यात्रा को व्यापक जनहित व राष्ट्रीय महत्व का कार्यक्रम बताया और भारतीय जनता पार्टी के जिले के सभी पदाधिकारी युवा मोर्चा, महिला मोर्चा, अनुसूचित जाति, जनजाति मोर्चा एवं सभी प्रकोष्ठों के माध्यम से पूरी निष्ठा व लगन के साथ पार्टी के कार्यकर्ताओं एवं समस्त जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वित प्रयासों से सफल बनाने का आव्हान किया। जिला महामंत्री रघु शर्मा ने कार्यकर्ताओं को अपनी सरकार में आम आदमी को योजनाओं का अधिकतम लाभ देने की कार्यकर्ताओं से अपील की साथ ही एक सामान्य कार्यकर्ता भजनलाल शर्मा के मुख्यमंत्री बनने पर सभी को हार्दिक बधाई दी। 
बैठक को जिला संयोजक नरेंद्र पोखरना ने  केंद्र सरकार के लाभार्थी व भविष्य के लाभार्थियों को कार्यक्रम से जोड़ने, यात्रा में हेल्थ चेकअप, आयुष्मान कार्ड रजिस्ट्रेशन, ड्रोन प्रदर्शन, उज्ज्वला पंजीयन सहित केसीसी पंजीयन के सभी लाभार्थियों को शिविर के माध्यम से जोड़ने का आह्वान किया। चित्तौड़गढ़ विधानसभा संयोजक रणजीत सिंह भाटी ने संबोधित करते हुए कहा कि 16 दिसंबर से 26 जनवरी तक चलने वाले इस महा अभियान के तहत जिले में शहरी क्षेत्र एवं ग्राम पंचायत का रूट प्लान तैयार किया गया है एवं इसके अनुरूप चित्तौड़गढ़ जिले में पांच मोदी के गारंटी वाली गाड़ियां उपलब्ध करा दी गई है प्रतिदिन 2 ग्राम पंचायत में मोदी की गारंटी वाले गाड़ी का कार्यक्रम रहेगा अभियान के दौरान ग्रामीण क्षेत्र में आयुष्मान भारत, गरीब कल्याण योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना, पीएम आवास, पीएम उज्जवला योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना, किसान सम्मान, किसान क्रेडिट कार्ड, पीएम पोषण अभियान, हर घर जल जीवन मिशन योजना, जनधन, जीवन ज्योति बीमा योजना सुरक्षा बीमा योजना अटल पेंशन योजना, पीएम प्रणाम व नैनो फर्टिलाइजर योजना शहरी क्षेत्र में पीएम स्व निधि, विश्वकर्मा, उज्ज्वला, मुद्रा लोन, स्टार्टअप इंडिया, स्टैंड अप इंडिया, आयुष्मान भारत, पीएम आवास, स्वच्छ भारत मिशन, पीएम ई बस सेवा, अमृत योजना, उजाला योजना, सौभाग्य योजना, डिजिटल पेमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर, खेलो इंडिया, आरसीएस उड़ान तथा वंदे भारत ट्रेन में अमृत भारत स्टेशन योजना की जानकारी देने के साथ ही पात्र लोगों को इससे जोड़ा जाएगा।
बैठक को संबोधित करते हुए जिला महामंत्री देवीसिंह राणावत ने अभियान को सफल बनाने का आव्हान किया।
सह संयोजक शिरीष त्रिपाठी ने बैठक में यात्रा की तैयारी कि योजना, रूट चार्ट ,समय अवधि और आमजन को यात्रा से जोड़ने की तैयारी पर जानकारी दी।
भविष्य के लाभार्थी को कार्यक्रम से जोड़ने यात्रा में हेल्थ चेकअप, आयुष्मान कार्ड रजिस्ट्रेशन, ड्रोन प्रदर्शन, उज्ज्वला पंजीयन सहित केसीसी पंजीयन के सभी लाभार्थियों को शिविर के माध्यम से जोड़ने का आह्वान किया जिला के सह संयोजक शिरीष त्रिपाठी ने बैठक में यात्रा की तैयारी कि योजना, रूट चार्ट, समय अवधि और आमजन को यात्रा से जोड़ने की तैयारी पर जानकारी दी बैठक में यात्रा की तैयारी कि योजना, रूट चार्ट, समय अवधि और आमजन को यात्रा से जोड़ने की तैयारी पर जानकारी दी। विकसित भारत संकल्प यात्रा में हर ग्राम पंचायत में मोदी के गारंटी वाली गाड़ी को 4 घंटे रोका जाएगा जिला सहसंयोजक शिरीष त्रिपाठी ने पंचायत और नगरीय क्षेत्र में कैसे अधिक से अधिक आम जन ईस यात्रा से जुड़े और शिविरों में सहभागिता बड़े इसकी विस्तृत जानकारी दी गई कार्यक्रम में बताया गया कि एक अभूतपूर्व आउटरीच प्रयास में यात्रा सूचना शिक्षा और संचार माध्यम युक्त वाहनों का उपयोग करके 2.60 लाख से अधिक ग्राम पंचायत और 3600 से अधिक शहरी स्थानीय निकायों को कवर करने की ओर बढ़ रही है इन मोदी की गारंटी वाली गाड़ियों के जरिए लोगों से आह्वान किया जाता है कि वह अपने लाभ के लिए सरकारी योजनाओं का उपयोग करें इस यात्रा का एक केंद्रीय बिंदु महिला केंद्रित योजनाओं के लिए नामांकन किया है स्वास्थ्य शिविर भी इस यात्रा का एक बड़ा आकर्षण साबित हुए हैं अब तक 25 लाख व्यक्तियों की जांच की जा चुकी है विकसित भारत संकल्प यात्रा के हिस्से के रूप में किसानों के लिए किए गए ड्रोन प्रदर्शनों ने काफी उत्सुकता पैदा की है ड्रोन दीदी योजना के तहत 15000 महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन प्रदान किए जाएंगे और दो महिला सदस्यों को आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाएगा इसके शुभारंभ के साथ ही बड़ी संख्या में महिलाएं ड्रोन उड़ानों को देखने के लिए आगे आ रही है यह समूह एक शुल्क लेकर ड्रोन सेवाओं को किराए पर देंगे जो कि इन स्वयं सहायता समूह के सदस्यों के लिए राजस्व के एक और जरिए के रूप में काम करेगा कार्यक्रम के दौरान बताया गया कि यह यात्रा शहरी क्षेत्र में 700 से अधिक स्थानों तक पहुंच गई है और कल 79 लाख लोगों ने संकल्प लिया है कि 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने की दिशा में प्रयास करेंगे, 7 दिसंबर 2023 तक यह यात्रा 36000 से अधिक ग्राम पंचायत तक पहुंच चुकी है और एक करोड़ से अधिक नागरिकों की भागीदारी इसमें देखी गई है भारत का सबसे अधिक आबादी वाला राज्य उत्तर प्रदेश 37 लाख से अधिक लोगों की भागीदारी के साथ इसमें सबसे आगे है इसके बाद महाराष्ट्र में 12.07 लाख गुजरात में 11.58 लाख लोगों ने भाग लिया इस यात्रा को जम्मू कश्मीर में भी जोश भरा स्वागत किया है जहां से अब तक 9 लाख से अधिक लोग भाग ले चुके हैं हर गुजरते दिन के साथ लोगों की भागीदारी में और तेजी आई है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 नवंबर को झारखंड की खूंटी से शुरू की गई विकसित भारत संकल्प यात्रा देश भर में नागरिकों के साथ संबंधों को बढ़ावा देने वाला एक परिवर्तनकारी अभियान बनकर उभरी है। इससे पूर्व अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर बैठक का शुभारंभ किया।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE