BREAKING NEWS
MANDI BHAV: एक क्लिक में पढ़े कृषि उपज मंडी मंदसौर के.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : दिव्यांगजनों के लिए श्रीकांत फिल्म का.. <<     KHABAR : जिले में सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से सतत.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : कमिश्नर दीपक सिंह के फ़ैसले की हाईकोर्ट.. <<     REPORT : संभागायुक्त दीपक सिंह की अध्यक्षता में.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : मतगणना के लिए नियुक्त शासकीय सेवकों को.. <<     REPORT : कलेक्टर बाथम ने किया नाले तथा तालाबों का.. <<     NEWS : शतरंज की जिला स्तरीय अंडर-17 (ओपन एवं गर्ल्स).. <<     NEWS : विहिप मातृशक्ति दुर्गावाहिनी ने.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : शहर के सीएम राइज विनोबा स्कूल को शिक्षा.. <<     NEWS : तपती गर्मी में अघोषित बिजली कटोती से आमजन.. <<     NEWS : शहर में पानी की सप्लाई को लेकर जिला कलक्टर.. <<     KHABAR : राष्ट्रीय वृद्धजन स्वास्थ्य देखभाल.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : पटवा स्कूल की तनीषा पाटीदार ने 12 वीं.. <<     KHABAR : हाथीपावा पहाडी पर समन्वित रूप से.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
December 29, 2023, 11:39 am
BIG NEWS : पंचमुखी बालाजी मंदिर कानाखेड़ा पर श्री राम कथा को लेकर तैयारियां जोरों पर, क्षेत्र वासियों में अपार उत्साह, पढ़े मोहन नागदा की खबर 

Share On:-

नीमच। जहां अयोध्या में राम मंदिर बनकर तैयार है और 22 जनवरी को मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है। वहीं ग्राम कानाखेड़ा में भी पंचमुखी बालाजी मंदिर पर श्री राम कथा के भव्य आयोजन को लेकर तैयारियां जोरों पर है। पंचमुखी बालाजी धाम पर पिछले कई वर्षों से स्थापना दिवस के अवसर पर लगातार भव्य आयोजन हो रहे हैं। 
इस स्थान का हम चमत्कार माने या कुछ और लेकिन पिछले कुछ वर्ष पहले यहां पर मात्र कटीली झाड़ियां के अतिरिक्त कुछ नहीं था। लेकिन बालाजी के भक्तों ने यहां पर जब से पंचमुखी बालाजी की प्राण प्रतिष्ठा की है उसके बाद से लगातार प्रतिवर्ष यहां पर एक से बढ़कर एक भव्य आयोजन के साथ ही यहां पर एक धार्मिक स्थल के साथ-साथ आध्यात्मिक और पर्यटन स्थल के रूप में यह पूरे क्षेत्र में विख्यात हो चुका है। सहसा हर किसी को यहां आने के बाद विश्वास नहीं होता है कि यह मात्र आठ नौ वर्षों में ही यहां पर इस तरह का एक नहीं दो-दो भव्य मंदिर तथा आने जाने वाले भक्तों के लिए हर सुविधा यहां पर उपलब्ध है। जो भी भक्त यहां पर आयोजन में आता है उसे यकीन नहीं होता है कि यहां पर जो कार्य होते हैं वह देखता ही रह जाता है। 
यहां पर प्रतिवर्ष कथा सुनने के लिए मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु राजस्थान से भी हजारों की तादात में भक्तजन आते हैं। प्रतिवर्ष कथा के आयोजन के साथ ही रोजाना भव्य भंडारे का आयोजन लगभग प्रतिदिन 10000 से अधिक की संख्या में भक्त भंडारे का लाभ लेते हैं। भंडारे का आयोजन भी एक दिन पहले ही बिना किसी रूपरेखा के तैयार हो जाता है। इसे हम चमत्कार ही मान सकते हैं। इस वर्ष भी पंचमुखी बालाजी मंदिर की स्थापना दिवस के अवसर पर अनंत विभूषित हनुमत द्वारा पीठाधीश्वर जगतगुरु स्वामी श्री धीरेंद्रचार्य जी केसरी मुखारविंद से 07 जनवरी से 14 जनवरी मकर संक्रांति तक श्री राम कथा का आयोजन होना है। मकर संक्रांति 14 जनवरी के दिन पूर्णाहुति एवं भूमि भंडारे का आयोजन भी होगा। पंचमुखी बालाजी मंदिर समिति एवं समस्त भक्तजनों ने आग्रह किया है कि इस बार भी पूरे क्षेत्र के सभी भक्तजन इस आयोजन में पधारे एवं कथा का लाभ ले।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE