BREAKING NEWS
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : शहर का तेजाजी नगर और 22 साल की युवती, जब दो.. <<     KHABAR : लोकसभा चुनाव 2024- स्वीप गतिविधियों के तहत.. <<     VIDEO NEWS: खरगोन में प्रशासन एवं सहकारी बैंक के.. <<     VIDEO NEWS: सनावद नगर में प्रेस क्लब की पहल, मतदाता.. <<     VIDEO NEWS: सनावद में भाजपा प्रत्याशी ज्ञानेश्वर.. <<     VIDEO NEWS: उज्जैन के खाचरोद में सेन जयंती पर निकला.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत पीले चावल देकर.. <<     KHABAR : नीमच विधानसभा के गांव दारू में भाजपा की.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : मंदसौर लोकसभा से भाजपा प्रत्याशी गुप्ता.. <<     BIG NEWS : सैन समाज का 17वां सामूहिक विवाह सम्मेलन.. <<     VIDEO NEWS: नीमच जिले में विवाहिता की मौत, परिजनों ने.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG REPORT : जहां से चुनाव लड़ रहे, वहां के वोटर नहीं,.. <<     KHABAR : माईक्रों प्रेक्षक को कुशाभाऊ ठाकरे.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : बिना काम किए झूठा क्रेडिट ले रहे हैं.. <<     KHABAR : गुना में चुनाव के लिए सामग्री वितरण शुरू,.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
April 24, 2024, 2:05 pm
KHABAR : इंदौर के सेंट मेरी चौम्पियन स्कूल में विश्व पुस्तक दिवस, पुस्तक के महत्व को प्रतिपादित करते हुए कविता भाषण और नाटक की दी प्रस्तुति, पढे़ खबर

Share On:-

इंदौर। किताबों में ज्ञान रूपी वह खजाना है, जिससे आप अपने जीवन के लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इस उद्देश्य को उल्लेखित करते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अंतर्गत निपुण भारत कार्यक्रम के साक्षरता सेवा एवं शैक्षणिक पुस्तकालय अभियान में मंगलवार को सेंट मेरी चौंपियन हायर सेकेंडरी स्कूल में स्टूडेंट्स ने विश्व पुस्तक दिवस मनाया। इस कार्यक्रम के उपलक्ष्य में प्रार्थना सभा में पुस्तक दान, महादान उत्सव और पुस्तक के महत्व को प्रतिपादित करते हुए अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए। स्कूल में कविता, भाषण और नाटक की प्रस्तुति दी गई।


इस कार्यक्रम में स्टूडेंट्स के पठन- पाठन कार्य को प्रोत्साहित करने के लिए कक्षा पहली से बारहवीं तक के प्रत्येक स्टूडेंट्स एवं शिक्षकों द्वारा एक- एक पुस्तक श्रद्धा पूर्वक दान की गई। एक-एक पुस्तक अपने कक्षा पुस्तकालय के निर्माण के लिए रखी गई। पुस्तकालय में रखी पुस्तक बच्चों को जोड़ने का काम करती हैं। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य स्टूडेंट्स में भाषा के प्रति रुचि उत्पन्न करना है, क्योंकि किताबें स्टूडेंट्स का तनाव दूर करती है। यह हमारे लेखन- कौशल को बेहतर बनाती है। यह पुस्तकें हमें चीजों और दृष्टिकोण से परिचित कराती है और यह आत्म सुधार में मदद करती है।


इसी भावना को दृष्टिगत रखते हुए विश्व पुस्तक दिवस के अवसर पर शासकीय प्राथमिक विद्यालय अहीर खेड़ी में स्टूडेंट्स द्वारा एकत्रित करके 800 पुस्तके भेंट की गई। जिससे विद्यार्थी इन पुस्तकों को पढ़कर सार्वभौमिक ज्ञान अर्जित कर सके और अपने ही पुस्तकालय में विभिन्न प्रकार की पुस्तकों का अध्ययन कर सके। बच्चे देश का भावी भविष्य होते हैं, वह अपनी जिम्मेदारियों को समझे और वह समाज के उत्थान में अपना सराहनीय योगदान दे सके। इसके साथ ही सोशल मीडिया के कारण बच्चों में पढ़ने के प्रति जो अरुचि हो रही है, उसको कम करने और पढ़ने की प्रवृत्ति को जागृत करने हेतु यह सकारात्मक कदम उठाया गया।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE