BREAKING NEWS
VIDEO NEWS: उज्जैन में जनता को वोट के प्रति जागरूक.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : शुक्र रोहिणी योग में 10 मई को अक्षत तृतीया,.. <<     KHABAR : वीडी शर्मा ने अक्षय बम को बताया खोटा.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     GOLD & SILVER RATE : यहां क्लिक करेगें तो जानेंगे प्रदेश.. <<     HOROSCOPE TODAY : वृषभ, सिंह और धनु राशिवालों के लिए दिन.. <<     KHABAR : आगामी लोकसभा निर्वाचन-2024 के तहत स्वीप.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : चुनाव सामग्री वितरण एवं वापसी दलों का.. <<     KHABAR : ब्राम्हण समाज के आराध्यदेव भगवान परशुराम.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : एमपी के इस संसदीय क्षेत्र में 13 मई को होगा.. <<     BIG NEWS : नीमच-निम्बाहेड़ा फोरलेन और नयागांव चेक.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : मुक बधिर दिव्यांग एकादश एवं प्रशासन.. <<     KHABAR : जिले में लोकसभा निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : देवास संसदीय क्षेत्र-21 के लिए देवास,.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024- स्वीप गतिविधियों के.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
December 7, 2022, 2:14 pm
NEWS : भवानीमंडी में बढ़ रहा है नेत्रदान का कारवां, मृत्यु के बाद भी नवलकिशोर काग्या की आंखें देखेगी दुनिया, आई बैंक राजस्थान नेत्रदान के मामले में पूरे देश में नंबर वन, पढ़े विशाल श्रीवास्तव की खबर 

Share On:-

भवानीमंडी। नेत्रदान के माध्यम से मृत्यु के बाद भी दुनिया को देखा जा सकता है, और दो लोगों के जीवन को रोशन किया जा सकता है, इसी से प्रेरित होकर भवानीमंडी में नेत्रदान के प्रति जागृति लगातार बढ़ती जा रही है। नेत्रदान के लिए परिवारजन स्वयं आगे आ रहे हैं, नेत्रदान के क्षेत्र में भवानीमंडी अब झालावाड़ जिले में ही नहीं वरन पूरे हाड़ौती संभाग में एक प्रमुख नगर के रूप में जाना जाने लगा है, ऐसा कोई महीना नहीं बीतता है जब कोई ना कोई नेत्रदान नगर से प्राप्त नहीं हुआ हो। 

इसी तरह का एक और नेत्रदान भवानीमंडी में मंगलवार को नवलकिशोर काग्या की मृत्यु के पश्चात परिवार के द्वारा स्वयं पहल करके करवाया गया। यह लगातार माहेश्वरी समाज से तीसरा नेत्रदान है। जहां नेत्रदान के क्षेत्र में भवानीमंडी और कोटा संभाग प्रदेश में ख्याति को प्राप्त कर रहा है, वहीं आई बैंक सोसाइटी ऑफ राजस्थान को नेत्रदान के क्षेत्र में पूरे देश में सर्वश्रेष्ठ नेत्र बैंक के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। जबकि इससे पहले सर्वश्रेष्ठ नेत्रदान करने के लिए कोटा संभाग को आई बैंक सोसाइटी ऑफ राजस्थान के द्वारा जयपुर में पुरस्कृत किया गया है।

भारत विकास परिषद के नेत्रदान प्रभारी एवं शाइन इंडिया फाउंडेशन के ज्योति मित्र कमलेश दलाल ने बताया कि भेसौदामंडी निवासी माहेश्वरी समाज के नवलकिशोर काग्या के सुबह 6 बजे हृदयाघात से निधन के पश्चात पुत्र संदीप काग्या एवं प्रदीप काग्या ने तुरंत उनके नेत्रदान का निर्णय लिया, जिस पर भतीजे वीरेंद्र काग्या द्वारा नेत्रदान प्रभारी कमलेश दलाल को सूचना देने पर शाइन इंडिया फाउंडेशन के डॉ कुलवंत गौड़ ने कार से भवानीमंडी पहुंचकर सुबह 11 बजे बजे कोर्निया प्राप्त किया। जबकि इससे पहले सुबह माहेश्वरी समाज से ही कोटा में एक नेत्रदान शाइन इंडिया फाउंडेशन की टीम प्राप्त कर चुकी थी। 

भेसौदामंडी में संपन्न नेत्रदान प्रक्रिया में निर्मल तिवारी, महेश झंवर, राम न्याती, प्रदीप काला, आदि ने सहयोग किया। समाजसेवी स्वभाव के होने के कारण नवलकिशोर की मृत्यु के बाद घर पर बड़ी संख्या में आस-पड़ोस एवं समाज के लोग उपस्थित थे। घर पर उपस्थित सभी परिवारजनों एवं समाज सदस्यों के बीच नेत्रदान संपन्न हुआ। उपस्थित सभी व्यक्तियों और महिलाओं ने नेत्रदान की प्रक्रिया को प्रत्यक्ष देखा और जाना की नेत्रदान में किसी भी तरह की चेहरे पर विकृति नहीं आती है, इसमें केवल आंखों के ऊपर की झिल्ली जिसे कोर्निया कहा जाता है को ही लिया जाता है, इसमें पूरी आंख नहीं निकाली जाती है, यह रक्तहीन प्रक्रिया 10 मिनट में ही पूरी हो गई।

नेत्र उत्सर्जक शाइन इंडिया फाउंडेशन के अध्यक्ष एवं आई बैंक सोसाइटी ऑफ राजस्थान के बीबीजे चैप्टर प्रभारी डॉ कुलवंत गौड़ ने बताया कि नवलकिशोर काग्या का कोर्निया अच्छा पाया गया है, जिसे आई बैंक जयपुर भिजवा दिया गया है। जहां यह दो असहाय नेत्रहीनों को नई नेत्रज्योति प्रदान कर सकेगा। 

आई बैंक एसोसिएशन ऑफ इंडिया के आजीवन सदस्य कमलेश दलाल के अनुसार राजस्थान के आई बैंक सोसाइटी ऑफ राजस्थान को भारतीय नेत्रकोष संघ के गुरुग्राम में आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार में देश के सर्वश्रेष्ठ नेत्र बैंक के सम्मान से सम्मानित किया है, एवं रोटेटिंग ट्रॉफी प्रदान की गई है जिसे आई बैंक सोसाइटी ऑफ राजस्थान के अध्यक्ष डॉक्टर बी एल शर्मा एवं शाइन इंडिया फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ कुलवंत गौड़ ने प्राप्त किया। वहीं शाइन इंडिया फाउंडेशन के सहयोग से यह भवानीमंडी क्षेत्र से 73 वाँ नेत्रदान प्राप्त हुआ है, एवं इस वर्ष का यह 22 वाँ नेत्रदान हुआ है, यह पहली बार हुआ है जब 1 वर्ष से भी कम समय में 22 नेत्रदान भवानीमंडी क्षेत्र से प्राप्त हुए हैं। पिछले वर्ष रिकॉर्ड 20 जोड़ी नेत्रदान भवानीमंडी से प्राप्त किए गए थे।

कमलेश दलाल के अनुसार माहेश्वरी समाज एवं नगर कांग्रेस के पूर्व कोषाध्यक्ष नवलकिशोर काग्या भवानीमंडी नगर एवं समाज में परोपकारी और धार्मिक आयोजनों में सदैव आगे रहते थे, एवं हमेशा भवानीमंडी के नेत्रदान के कार्यों की सराहना करते रहते थे, साथ ही सामाजिक कार्यों में अग्रणी परिवार होने के कारण सभी परिवारजन नेत्रदान की महत्वता को समझते हैं और इसीलिए नेत्रदान की पहल स्वयं परिवार की ओर से की गई। 
 

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE