BREAKING NEWS
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लम्बे अंतराल के बाद आयोजित हुई नर्सिंग की.. <<     KHABAR : स्काउट गाईड के विद्यार्थियों को दिया जा.. <<     NEWS : दाधीच महिला मंडल ने की जल सेवा, रेलवे.. <<     NEWS : मोबाइल गेमिंग से दूर रहकर बच्चे खेले.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : नीमच जिले के गांव फत्ताखेड़ी के कोटवार.. <<     NEWS : लक्ष्य जैन ने 12वीं की कॉमर्स फिजिकल कक्षा.. <<     NEWS : चेन स्नेचिंग का आरोपी गिरफ्तार, एक की तलाश.. <<     KHABAR : साकेत नगर जैन मंदिर में लगी संस्कार की.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : नीमच-चित्तौड़ रोड़ और प्याज ले जाता ट्रक,.. <<     KHABAR : समाज के संत शिरोमणि मोतीदास महाराज के.. <<     NEWS : डीएसटी की अवैध मादक पदार्थों के खिलाफ.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     NMH MANDI : एक क्लिक में पढ़े कृषि उपज मंडी नीमच के.. <<     KHABAR : मतगणना तैयारियों के लिए कलेक्टर ने ली.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : वृद्धाश्रम में विधिक सेवा प्राधिकरण के.. <<     KHABAR : 16 मई से 30 जून तक ग्रीष्मकालीन खेल.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
April 20, 2023, 7:29 pm
BIG NEWS : मेडिकल कॉलेज का फर्जी श्रेय बटोरने वाले भाजपा नेता, जिला अस्पताल की घोर दुर्गति के लिये क्यों नहीं लेते जिम्मेदारी- भानुप्रताप सिंह, मेडिकल कॉलेज के बेस अस्पताल और बढ़ती आबादी एवं बीमारियों के मद्देनजर जिला चिकित्सालय सहित जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों के अविलम्ब उन्नयन की मांग, पढ़े खबर

Share On:-

नीमच । नीमच युवा काँग्रेस जिलाध्यक्ष भानुप्रताप सिंह राठौड़ भाटखेड़ा ने यहां जारी एक बयान में कहा है कि नीमच में मेडिकल कॉलेज स्थापना का निराधार श्रेय बटोरने में लगे भाजपा के निर्वाचित नेतागण दो दशक में जिला चिकित्सालय सहित नीमच जिले के तकरीबन सभी स्वास्थ्य केंद्रों की हुई घोर दुर्दशा की जिम्मेदारी क्यों  नहीं लेते..? उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि , मेडिकल कॉलेज का बेस अस्पताल घोषित होने के बाद भी जिला चिकित्सालय की क्षमता वृद्धि और सुनियोजित उन्नयन पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है ।

जिला चिकित्सालय नीमच में रोगियों के समुचित उपचार प्रबंधों को लेकर लगातार सामने आ रही शिकायतों का उल्लेख करते हुए जिला युवा काँग्रेस नीमच के अध्यक्ष  भानुप्रताप सिंह राठौड़ ने कहा कि , जब नीमच के सरकारी अस्पताल को जिला अस्पताल का दर्जा मिला था तब यहां दो सौ बेड की क्षमता तय की जाकर 30 प्रथम श्रेणी चिकित्सक , 24 द्वितीय श्रेणी चिकित्सक , चिकित्सा अधिकारी एवं प्रशासनिक अधिकारी , 209 तृतीय श्रेणी और 59 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के पद स्वीकृत किये गए थे ।

राठौड़ ने कहा कि , समग्र रूप से जिला चिकित्सालय में ट्रामा सेंटर के लिये स्वीकृत पदों सहित सभी श्रेणियों को मिला कर 322 पद निर्धारित हैं । पिछले बीस सालों से नीमच क्षेत्र से भाजपा के विधायक हैं और कुछ महीनों को छोड़ कर प्रदेश में सरकार भी भाजपा की ही रही है । इस दौरान स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार में दावे तो बड़े - बड़े किये गए लेकिन संवेदनहीन अकर्मण्य निर्वाचित नेता जिला चिकित्सालय की घोषित उक्त वर्णित क्षमतानुसार स्वीकृत पदों की पूर्ति भी नहीं करवा पाए हैं । 

राठौड़ ने कहा कि , आज भी जिला चिकित्सालय में स्वीकृत प्रथम श्रेणी चिकित्सकों के लगभग 70 प्रतिशत , द्वितीय श्रेणी के 50 प्रतिशत , तृतीय श्रेणी के करीब 39 प्रतिशत और चतुर्थ श्रेणी के 75 प्रतिशत पद खाली पड़े हुए हैं ।समग्र रूप से देखें तो जिला अस्पताल के लिए स्वीकृत 322 पदों में से कोई 50 प्रतिशत से ज्यादा पद रिक्त हैं । यही स्थिति , उपचार के लिए जरूरी संसाधनों और उपकरणों को लेकर भी कही जा सकती है । इसी कारण से कोरोना त्रासदी के दौरान क्षेत्र के नागरिकों ने कितनी पीड़ा झेली है यह सभी जानते हैं जिसकी दोषी स्पष्ट रूप से भाजपा सरकार है ।

राठौड़ ने कहा कि , यह सही है कि , पिछले सालों में  जिला चिकित्सालय में कई नये भवन जरूर बने हैं और अभी भी बन रहे हैं लेकिन क्या फकत पत्थरों की इमारतों से मरीजों का उपचार संभव हैं..? ट्रामा सेंटर इसका बढ़िया उदाहरण है ।यहां भवन तो बना दिया लेकन स्वीकृत स्टॉफ और उपकरणों के अभाव में यह केंद्र स्थापना के उद्देश्यों के अनुरुप काम ही नहीं आ रहा है और जनरल वार्ड बन कर रह गया है ।
राठौड़ ने कहा कि , बात हमारे कहने की ही नहीं बल्कि क्षेत्रीय भाजपा सांसद सुधीर गुप्ता ने भी 29 मार्च 2018 को नीमच में आयोजित जिला स्तरीय अंत्योदय मेले के मंच पर मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की मौजूदगी में खुले शब्दों में कहा था कि , नीमच और मन्दसौर जिलों में स्वास्थ्य सेवाएं छिन्न - भिन्न हो गई है । उन्होंने भी साफ कहा कि बनाये जाने वाले भवन और संसाधन तभी उपयोगी हो सकते हैं जब अस्पतालों में पर्याप्त चिकित्सक और स्टॉफ की नियुक्तियां  की जाए । 

राठौड़ ने कहा कि , इसके बाद पांच साल बीत गए हैं और मुख्यमंत्री ने अपनी ही पार्टी के सांसद की बात को पूरी तरह अनदेखा किया है । इसी कारण नीमच जिला चिकित्सालय में अभी भी मानव संसाधन की भारी कमी है और नीमच जिला अस्पताल अभी भी रेफर हास्पिटल ही बना हुआ है और मरीजों को विवशतावश बाहर प्रायवेट अस्पतालों में महंगा इलाज करवाना पड़ रहा है । जो महंगा इलाज नहीं करवा सकते वह जिला चिकित्सालय की आधी - अधूरी व्यवस्थाओं के बीच यातनाएं भुगतने और कई मामलों में अकाल मृत्यु का ग्रास बनने के लिए बाध्य है ।

राठौड़ ने कहा कि , सभी जानते हैं कि , नीमच में मेडिकल कॉलेज यहॉं की जनता के संघर्ष और प्रदेश की तत्कालीन काँग्रेस की कमलनाथ सरकार के प्रबल समर्थन से मंजूर हुआ है । लेकिन प्रदेश भाजपा सरकार के मुख्यमंत्री और क्षेत्रीय निर्वाचित नेता बेशर्मी से इसका श्रेय ले रहें हैं । जनता सच जानती है और इसमें हमें कोई परेशानी नहीं है लेकिन इन सत्तारूढ़ नेताओं को जिला चिकित्सालय और जिले के अन्य स्वास्थ्य केंद्रों की बदहाली की जिम्मेदारी भी लेना चाहिए ।

राठौड़ ने कहा कि , भाजपा के निर्वाचित नेताओं के बीच भूमि चयन को लेकर चली स्वार्थगत जद्दोजहद के कारण मेडिकल कॉलेज का निर्माण कई साल पिछड़ गया है। अब मेडिकल कॉलेज जब बनेगा तब बन जायेगा लेकिन आम जनता को हो रही भारी परेशानी के मद्देनजर हमारी मांग है कि जिला चिकित्सालय नीमच को मेडिकल कॉलेज के बेस अस्पताल के रूप में उन्नयन कर इसकी क्षमता पांच सौ बेड की तय की जाए और इसी के अनुरूप सभी श्रेणी के चिकित्सकों , सहायक स्टॉफ, अस्पताल प्रबंधक , रोग परीक्षण और उपचार के सभी संसाधनों की व्यवस्था अविलम्ब की जाए ।

राठौड़ ने कहा कि, पीड़ा से छटपटाते रोगी और उपचार के अभाव में टूटती साँसे , मेडिकल कॉलेज का इंतज़ार नहीं कर सकती है । श्रेय का फर्जी साफा बांधने वाले भाजपा नेताओं में अगर थोड़ा बहुत भी दायित्व बोध और शर्म बची है तो अब जिला चिकित्सालय के साथ - साथ जिले के सभी उप - स्वास्थ्य केंद्रों और ग्रामीण इलाकों में जन - जीवन की रक्षा के लक्ष्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देकर स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने पर ध्यान दें ।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE