BREAKING NEWS
KHABAR : कोतवाली पुलिस की बड़ी कार्यवाही 25 लीटर ओपी.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     GOLD & SILVER RATE : यहां क्लिक करेगें तो जानेंगे प्रदेश.. <<     HOROSCOPE TODAY : मेष, मिथुन और कन्या राशि वालों को मिल.. <<     BIG NEWS : लोकसभा चुनाव से पहले नीमच के जिला.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्य प्रदेश ने.. <<     KHABAR : राणापुर में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : व्यय लेखा एवं शेडो रजिस्टर का प्रथम.. <<     BIG NEWS : नीमच-मंदसौर संसदीय क्षेत्र के भाजपा.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : स्वछता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य.. <<     BIG NEWS : रामपुरा का आवारा सात मोहल्ला और जिला.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : स्वीप मतदाता जागरूकता अभियान के तहत नीमच.. <<     KHABAR : आन-बान और शान से, सरकार बने मतदान से, स्वीप.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     VIDEO NEWS: खरगोन के सेगांव में दशोरा नागर मंडल इकाई.. <<     NMH MANDI: एक क्लिक में देखें कृषि उपज मंडी नीमच के.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
May 13, 2023, 4:10 pm
EXCLUSIVE REPORT : कर्नाटक में कांग्रेस राज, पूर्ण बहुमत के आंकड़े से कई आगे पार्टी, अब आगामी चुनावों में एमपी में दिखेगा ये बड़ा असर, संजीवनी का काम करेगा..., पढ़े कमलेश मांगरिया की खबर      

Share On:-

डेस्क। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के परिणाम बहुत चौंकाने वाले हैं। आज आए परिणामों में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिला है। एक या दो दिन में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया या कर्नाटक पीसीसी चीफ दोनों में से किसी भी पार्टी सीएम के नाम के लिए आगे कर सकती है। वहीं इस चुनाव को राजनीतिक विश्लेषक 2024 के लिए भी अहम मान रहे हैं। 

कर्नाटक विधानसभा चुनाव की जबसे इलेक्शन कमीशन ने घोषणा की तबसे भाजपा, कांग्रेस और जेडीएस ने कमरतोड़ मेहनत की। प्रदेश के प्रमुख दलों ने कई प्रकार के चुनावी वादे किए, कई प्रकार के योजनाओं के लॉलीपॉप जनता के सामने रखे। लेकिन सबसे ज्यादा अचंभित करने वाला घोषणा पत्र कांग्रेस का मैनिफेस्टो रहा। जहां कई लोक लुभावन वादों के साथ सबसे बड़ी घोषणा थी कि कर्नाटक में बजरंग दल को प्रतिबंधित करना। 

कांग्रेस के मैनिफेस्टो में बजरंग दल को बेन करने के फैसले ने सभी राजनीतिक पंडितांे को चौंका डाला। कई लोग इसे कांग्रेस की बड़ी भूल बता रहे थे तो कई इस फैसले को कांग्रेस का सोचा समझा कदम बता रहे थे। वरिष्ठ पत्रकार मुस्तफा हुसैन ने अपने ब्लॉग में लिखा था कि जब आने वाले समय में हिन्दू बाहुल्य प्रदेशों में चुनाव में ऐसे में कांग्रेस का कर्नाटक में बजरंग दल बेन सोच समझकर उठाया गया कदम है। कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व ने कुछ समझकर ही इस मुद्दे को घोषणा पत्र में शामिल किया है। कांग्रेस का बजरंग दल प्रतिबन्ध का निर्णय सही साबित हुआ और आज आए रिजल्ट में कांग्रेस पूरी दमखम के साथ सरकार बनाने जा रही है।    

वहीं बात की जाए मोदी मैजिक कि तो कर्नाटक की जनता ने इसे सिरे से नकार दिया। पीएम मोदी ने कर्नाटक चुनाव में प्रचार में कोई कसर नहीं छोड़ी। मोदी ने प्रदेश में एक के बाद एक 19 रैलिया की और साथ ही 06 रोड शो भी किए। पीएम की सभा में भीड़ भी उमड़ कर आई, लेकिन ये भीड़ भाजपा वोट के रूप में अपने पक्ष में नहीं कर पाई। 

बात की जाए राहुल गाँधी की तो, उन्होंने प्रदेश में 16 रैली और 02 रोड शो किए और सोनिया गाँधी ने मात्र एक आमसभा की। राहुल गाँधी की भारत जोड़ो यात्रा भी इस चुनाव में कांग्रेस के लिए सही साबित हुई है। लेकिन कांग्रेस की ओर से सबसे ज्यादा मेहनत की बात की जाए तो वो है प्रियंका गाँधी वाड्रा की। जिन्होंने इस जीत में अहम रोल अदा किया। प्रियंका ने ताबड़तोड़ 15 रैली और 10 रोड शो किए। इसके साथ ही कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कर्नाटक के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया और सोनिया गाँधी के खास और प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार की रणनीति की बात की जाए तो वो भी कारगर सिद्ध हुई है। 

राजनीतिक जानकारों की मानें तो इस चुनाव से राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ पर भी असर पड़ेगा। जब इन प्रदेशों में विधानसभा चुनाव दहलीज पर खड़े हैं ऐसे में कांग्रेस के लिए कर्नाटक के परिणाम संजीवनी का काम करेंगे। बजरंग दल बेन को लेकर जहां मध्य प्रदेश में कांग्रेस को विरोध का सामना करना पड़ रहा था, कई जगह कांग्रेस कार्यालयों में तोड़फोड़ की गई थी ऐसे में ये चुनाव परिणाम प्रदेश में कांग्रेस को नई ऊर्जा देने का काम करेंगे। कई विश्लेषकों का मानना है कि कांग्रेस की ये जीत, धर्म, जातिवाद और सांप्रदायिक मुद्दों को बढ़ावा देने वालों पर भी बड़ी जीत है।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE