BREAKING NEWS
KHABAR : विदिशा में लोगों ने किया मतदान का.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     SHOK SAMACHAR : नहीं रही उषा नीमा, परिवार में शोक की लहर,.. <<     KHABAR : देवास जिले की राजस्व सीमा क्षेत्र में आने.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : आमजन की परेशानी को देखते हुए नपा ने हटवाया.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन-2024 के तहत 7 मई को होगा तीसरे.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     SHOK SAMACHAR : नहीं रहे धनराज पाटीदार, परिवार में शोक.. <<     KHABAR : दो दिवसीय मध्‍य प्रदेश अंडर-17 स्‍टेट चेस.. <<     NEWS : आदर्श लखारा समाज सेवा संस्थान की बैठक.. <<     NEWS : श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर का 21 वा.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, एमपी में.. <<     NEWS : परमात्मा की भक्ति से दुःख दुर्भाग्य दूर हो.. <<     BIG NEWS : यातायात पुलिस नीमच ने बोहरागली, दाना गली.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : हाटपीपल्‍या में बूथ अवेयरनेस ग्रुप को.. <<     KHABAR : क्रीड़ा परिसर में प्रवेश के लिए आवेदन की.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
May 13, 2023, 6:49 pm
ELECTION BIG NEWS : कर्नाटक के बाद अब हिंदी पट्टी में होगा बीजेपी के हिंदुत्व पर घमासान, पढ़े जर्नलिस्ट मुस्तफा हुसैन की ये ख़ास रिपोर्ट

Share On:-

कर्नाटक इलेक्शन को लेकर वॉइस ऑफ़ एमपी ने सबसे पहले लिखा था की इस चुनाव में कांग्रेस ने अपनी स्ट्रेटजी बदली है और उसने देश में पहली बार बीजेपी के हिंदुत्व पर चोट की तैयारी कर ली है और वो ये देखेगी की इस चोट का नतीजा क्या आता है और आज आये कर्नाटक के चुनाव नतीजों ने यह साफ़ कर दिया की कांग्रेस का बीजेपी के हिंदुत्व पर चोट वाला फार्मूला कामयाब रहा और थम्पिंग मेजॉरिटी से उसने कर्नाटक की सत्ता बीजेपी से छीन ली। 

कर्नाटक चुनाव के बाद अब उसकी नज़र एमपी और राजस्थान के हिंदी भाषी इलाके पर होगी। वैसे एमपी की बात करें तो सीएम शिवराज सिंह चौहान शुरू से ही बीजेपी का वो चेहरा रहे जिसने हार्ड कोर हिंदुत्व की बात कभी नहीं की, लेकिन यूपी चुनाव के बाद शिवराज का अंदाज़ बदला और वे भी उस हिंदुत्व की राह पर चलने की कोशिश करते दिखे। उन्होंने यूपी की तर्ज़ पर एमपी में भी बुलडोज़र पर राजनीति की। साथ ही खुद को धार्मिक बताने के कई कार्यक्रम किये, जिससे वोटर्स में मैसेज दिया जा सके। 

लेकिन शिवराज के व्यक्तित्व पर हिंदुत्व फबता नहीं इसलिए वे इस दिशा में ज्यादा कुछ नहीं कर पाए। यदि कर्नाटक के नतीजों को आधार बनाकर यह आकलन किया जाए की क्या अब देश में हिंदुत्व के ज्वार का उतार आ गया है तो फिर बीजेपी में नितिन गडकरी और शिवराज जैसे चेहरे ज्यादा प्रभावी हो सकते हैं, क्योंकि ये अटल जी की लाइन को फॉलो करते हैं। एमपी में शिवराज वो नेता रहे जिन्होंने अल्पसंख्यकों में भी खासी पैठ बनाई थी, लेकिन यूपी चुनाव के बाद उनके बदले अवतार से वो वोट बैंक उनसे छिटक गया। 

ऐसे में कर्नाटक चुनाव की सफलता के बाद लगता है कांग्रेस हिंदी पट्टी में बीजेपी के हिंदुत्व पर और करारी चोट कर सकती है और उनके हिंदुत्व वाले एजेंडे पर कांग्रेस ज्यादा मुखर हो सकती है। वैसे कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने देश में साढ़े तीन हज़ार किलोमीटर की पद यात्रा कर देश के मूड को भांप लिया। लगता है कि अब लोग बीजेपी के हिंदुत्व से ऊबने लगे हैं। उसी का परिणाम है कि राहुल ने कर्नाटक में बजरंग दल पर बैन का मेनिफेस्टो में खुलेआम ऐलान कर दिया तो क्या अब एमपी और राजस्थान चुनाव में कांग्रेस ज्यादा मुखरता से बीजेपी के हिंदुत्व पर बात करेगी।

कर्नाटक के चुनाव परिणामों के बाद डिजिटल प्लेटफार्म पर अब लोग खुलकर बीजेपी के नेताओं को ट्रोल कर रहे हैं। देश में ये पहला मौका है जब कांग्रेस ने अब सारे डर को ताक में रखकर बीजेपी के हिंदुत्व से टकराने की तैयारी कर ली है। ऐसे में हिन्दी पट्टी में होने वाले विधानसभा चुनाव बड़े दिलचस्प बनते दिख रहे हैं, क्योकि यदि हिंदुत्व का ज्वार उतार पर है तो अब बीजेपी को मुद्दों पर राजनीति करना पड़ेगी और कांग्रेस भी जमकर बीजेपी को विफलताओं पर घेरेगी। हमने कल अपनी खबर में कहा था की आने वाले विधानसभा चुनाव बीजेपी के लिए हलवा नहीं होंगे और जनता उसके नेताओ की जवाबदेही तय करेगी। यदि एमपी की सत्ता में भाजपा को वापसी करना है उसे ज़मीन पर जमकर कांग्रेस से दो दो हाथ करना होंगे और यह विधानसभा चुनाव बीजेपी के लिए बैटल फिल्ड होगा।

--
वॉइस ऑफ़ एमपी की मुहीम- बेज़ुबान पक्षियों के लिए दान करें सकोरे या फिर अपने मकान की छत पर रखे सकोरे, भीषण गर्मी में सुने इनकी फ़रियाद।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE