BREAKING NEWS
NEWS : ईश्वरीय ज्ञान से ही विश्व में राम राज्य की.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR :  हिंदू जागरण मंच ने आरोपी के अवैध मकान पर.. <<     NEWS : जिला पुलिस की विशेष टीम ने वांछित.. <<     KHABAR : शैक्षणिक, शारीरिक, मानसिक, आध्यात्मिक,.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : निगम कमिश्नर ने किया विभागों का दौरा,.. <<     BIG REPORT : कांग्रेस प्रत्याशी अरुण श्रीवास्तव ने.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : महाकाल मंदिर दर्शन और सुरक्षा को लेकर नई.. <<     KHABAR : जियो ओर जीने दो का सन्देश समूचे विश्व मे.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : शुक्रवार बना एमपी के लिए काल, दो बाइकों की.. <<     KHABAR : शहर की साहित्यिक, सांस्‍कृतिक एवं.. <<     VIDEO NEWS: नीमच में दिव्यांगजनों ने निकाली.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : रेल मंडल ने जारी किया नया शेड्यूल, रतलाम,.. <<     KHABAR : संस्था बी.आर. फाउंडेशन द्वारा किया गया.. <<     VIDEO NEWS: बड़वानी के बंदीगृह में लगा जीवन साधना.. <<     VIDEO NEWS: एमपी में चोर सक्रीय, अब इस जिले में दुकान.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
May 29, 2023, 5:19 pm
BIG NEWS : सांसद जी के नौ साल और कांग्रेस नेता भानुप्रताप सिंह, जब जारी किया ये बयान तो गरमाई सियासत, बोले- जन संघर्ष की देन मेडिकल कॉलेज का श्रेय लेना हास्यास्पद और बेशर्मी, पढ़े खबर 

Share On:-

नीमच। जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष भानुप्रताप सिंह राठौड़ भाटखेड़ा ने नीमच - मंदसौर संसदीय क्षेत्र के सांसद सुधीर गुप्ता पर उनके नौ वर्षीय कार्यकाल में नीमच क्षेत्र के साथ पक्षपात और उपेक्षा का आरोप लगाते हुए साफ तौर पर कहा है कि , खुद को प्रगति का मसीहा बताने वाले सांसद नीमच क्षेत्र के लिए अपने नौ साल के कार्यकाल में रूटीन की योजनाओं के अलावा नौ विशेष उपलब्धियां भी नहीं गिना सकते हैं । जन संघर्ष की देन मेडिकल कॉलेज का श्रेय लेना हास्यास्पद और बेशर्मी की पराकाष्ठा है ।
उल्लेखनीय है कि , मई 2014 में नीमच - मंदसौर संसदीय क्षेत्र से पहली बार सांसद चुने गए भाजपा के सुधीर गुप्ता को वर्ष 2019 के चुनावों में भी जनता ने प्रचंड मतों से विजयी बना कर क्षेत्र विकास की बागडौर सौंपी थी । उनके कार्यकाल को नौ वर्ष पूर्ण हो गए हैं और सांसदजी इस कार्यकाल को प्रगति के लिहाज से स्वर्णिम बताते हैं । इस तारतम्य में नीमच जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष भानुप्रताप सिंह राठौड़ ने यहां जारी एक बयान में सांसद के दावों को चुनौती देते हुए कहा कि नौ वर्षों में सांसदजी ने नीमच के साथ खुला पक्षपात करते हुए यहां की प्रगति की रफ्तार को ग्रहण लगा दिया है ।
राठौड़ ने कहा कि , वर्ष 2014 में जब से सुधीर गुप्ता नीमच मंदसौर संसदीय क्षेत्र के सांसद निर्वाचित हुए हैं तब से अभी तक केंद्र और मध्य प्रदेश की सत्ता समीकरणों के हर मुहाने पर मुख्यतः भाजपा ही काबिल रही है। गुप्ता को दूसरी बार भी सांसद चुना गया और उनके कार्यकाल को लगभग 9 वर्ष पूर्ण हो गए हैं । सकारात्मक और अनुकूल स्थितियों के रहते उनसे क्षेत्र की जनता को विकास के बड़े प्रतिमान  स्थापना की सहज अपेक्षा थी । उन्होंने वादे भी बढ़-चढ़कर किए थे किंतु हकीकत की जमीन पर कुछ दिखाई नहीं दे रहा है ।
राठौड़ ने कहा कि पिछले 9 वर्षों में केंद्र सरकार ने देश भर के लिए अनेकानेक विकास की कई योजनाओं को लागू किया लेकिन नीमच जिले में धरातल पर देखे तो बहुत निराशाजनक तस्वीर सामने आती है । अगर गौर करें तो रोजगार मूलक शिक्षा , सड़क , रेल , हवाई यातायात , स्वास्थ्य और आधरभूत सरंचनाओं के विकास सहित कमोबेश हर क्षेत्र में सांसद की लचर कार्यप्रणाली और क्षेत्र के प्रति लापरवाही दिखाई देगी । सांसद की गैर जिम्मेदारी और कर्तव्य निष्ठा उजागर करने के लिए नीमच जिले से संबंध कई मुख्य बिंदुओं पर चर्चा होना इस प्रसंग पर बहुत जरूरी है ।

पहली बड़ी बात नई दिल्ली - मुंबई कॉरिडोर के क्रियान्वयन के विलंब को लेकर ही है । राठौर ने याद दिलाया कि सांसदजी ने वर्ष 2014 के चुनाव में इसका लाभ क्षेत्र को जल्दी से जल्दी दिलाने का दावा और वादा बढ़-चढ़कर किया था । किंतु नौ सालों में इस दिशा में एक इंच भी प्रगति नहीं हो पाई है । इस प्रोजेक्ट में व्हाया नयागांव मार्ग पिछड़ गया और रतलाम क्षेत्र को प्रधानता मिल गई है , क्योंकि इस दौरान नई दिल्ली - मुंबई सुपर कॉरिडोर प्रोजेक्ट का लाभ सांसदजी की प्राथमिकता वाले क्षेत्र मंदसौर को मिल रहा है शायद इसीलिए उन्होंने नीमच जिले की चिंता करना बिल्कुल भी जरूरी नहीं समझा है ।
- यही नहीं , जनता की ओर से यह मांग उठाई जाती रही है कि , नीमच जिले को नई दिल्ली - मुंबई कॉरिडोर से जोड़ने के लिए सड़के तो स्वीकृत करवा दीजिए । लेकिन  केंद्रीय मंत्री गडकरीजी के अनुकूल रवैये औऱ केंद्र सरकार के गति शक्ति प्रोजेक्ट के तहत अनेक प्रावधानों के बावजूद भी सांसदजी सुपर कॉरिडोर से नीमच जिले को जोड़ने की दिशा में अभी तक कोई भी कारगर काम नहीं कर पाए हैं जबकि मंदसौर क्षेत्र को इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट से उन्होंने जोड़ा है ।
राठौर ने कहा कि केंद्र सरकार की योजना अंतर्गत नीमच जिले के बजाय सांसदजी ने मेडिकल कॉलेज के लिए नीमच की घोर उपेक्षा कर मंदसौर को ही प्राथमिकता दी । नीमच की जनता और पत्रकारों के संघर्ष से मेडिकल कॉलेज मिल पाया और अब सांसदजी हास्यास्पद रूप से इसे अपनी उपलब्धि बताने की शर्मनाक कोशिश कर रहें है । जिला चिकित्सालय में ट्रामा सेंटर बना भी लेकिन सांसद की लापरवाही से स्टॉफ की नियुक्ति आज तक नहीं हो पाई और यह सुविधा जनरल वार्ड बनकर रह गई है ।
 केंद्र सरकार की आरआरआरडीए योजना अंतर्गत नीमच जिले की विद्युत प्रदाय व्यवस्था सुधार के लिए भेजे गए 135 करोड़ के प्रस्ताव भी धूल खा रहे हैं और सांसदजी मौन धारण किये बैठे हैं । केंद्र सरकार की जल जीवन योजना की नीमच जिले में प्रगति भी बहुत धीमी रफ्तार से चल रही है । नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत नीमच जिले को कोई बड़ा योजना भी अभी तक नहीं मिल पाई है।
राठौड़ ने कहा कि केंद्र सरकार की उड़ान योजना में नीमच जिला मुख्यालय को हर तरह से पात्रता के बावजूद अभी तक हवाई परिवहन की सेवाओं का रंच मात्र भी लाभ नहीं हो रहा है और इसके लिए स्पष्ट तौर पर सांसद की ढिलाई जिम्मेदार है । केंद्र सरकार ने दवाइयों के निर्माण में प्रयुक्त अफीम से बनने वाले ड्रग्स  उत्पादन  वृद्धि का लक्ष्य रखा लेकिन इसका लाभ सांसद नीमच स्थित सरकारी अल्कालॉयड प्लांट को नहीं दिला पाए उल्टे प्राइवेट सेक्टर का दखल क्षेत्र में हो गया है । नौ साल में न तो अफीम के खरीद मूल्य बढ़ावा पाए और न ही अफीम को बीमा योजना में शरीक करवाने के किये ठोस प्रयास सांसदजी ने कभी किये हैं ।
राठौड़ ने कहा कि जिले की सालों से बंद पड़ी सीसीआई सीमेंट फैक्ट्री को पुनः शुरू करवाने की बात भी सांसद ने बढ़-चढ़कर की थी लेकिन नौ साल की कार्य अवधि में यह पूरी तरह खोखली साबित हुई है । नीमच क्षेत्र में उद्योग धंधे , रेल और सड़क परिवहन के विकास की दिशा में क्षेत्र को पूर्व स्वीकृत योजनाओं के अलावा कोई भी नया प्रोजेक्ट नहीं मिल पाया है और स्वीकृत योजनाओं का भी कार्य तो शुरू नहीं हो पाया । जो हो रहा है उसकी रफ्तार बहुत धीमी है । गति - शक्ति प्रोजेक्ट का लाभ नीमच जिले को दिलाने की दिशा में सांसदजी ने अभी तक कोई प्रभावी पहल तक नहीं की । यह नीमच क्षेत्र की जन अपेक्षाओं पर गहन  कुठाराघात है ।
राठौर ने कहा कि सांसद जी ने केंद्र की खेलो  इंडिया योजना के तहत मंदसौर जिले के लिए तो बढ़-चढ़कर सिफारिशें हमेशा की लेकिन नीमच जिले को अभी तक कोई बड़ी सौगात नहीं दिला पाए ।  जगह सुलभ होने के बावजूद केंद्र की योजना अंतर्गत पासपोर्ट कार्यालय भी नीमच में अभी तक खुलवाने में सांसद पूरी तरह विफल रहे हैं ।
 सांसद जी की अगर इच्छा होती तो वह केंद्र सरकार की स्वदेश दर्शन योजना जो वर्ष 2014 - 15 से ही जारी है , के माध्यम से नीमच जिले को धार्मिक , प्राकृतिक , एडवेंचर , जल संसाधन और ऐतिहासिक पर्यटन से जोड़ सकते थे  , लेकिन दुर्भाग्य है कि इस योजना का लाभ अभी तक भी नीमच जिले को नहीं दिलवा पाए । स्वास्थ्य , शिक्षा और अन्य क्षेत्रों की अनेक केंद्रीय योजनाओं का लाभ भी नीमच को दिलाने में सांसद जी कोई रुचि नहीं दिखा रहें है ।
राठौड़ ने कहा कि , नीमच को रूटीन के तहत मिली अमृत योजना का श्रेय लेने वाले सांसदजी उसके क्रियान्वयन पर ध्यान ही नहीं दे पाए और दूषित क्रियान्वयन के कारण नीमच की जनता को अब परेशानी झेलनी पड़ रही है । प्रधानमंत्री आवास योजना का ढिंढोरा पीटने वाले सांसदजी को शायद पता नहीं है कि नीमच में यह योजना आधे में ही दम तोड़ गई है । जो मकान बने है उनको लेने के लिए भी हितग्राहियों को संघर्ष करना पड़ रहा है । सैनिक स्कूल में भी प्राथमिकता मन्दसौर को मिली और एनसीसी का कार्यालय भी सांसदजी के कारण मंदसौर चला गया है ।
राठौड़ ने कहा कि , नीमच के लिए स्वीकृत दूसरा केंद्रीय विद्यालय भवन सालों से नहीं बन पाया है । रेलवे ओव्हर ब्रिज मन्दसौर क्षेत्र में तो सांसदजी ने कई बनवा दिए है लेकिन नीमच के बघाना रेलवे फाटक पर ओव्हर ब्रिज को लेकर उनका रवैया बहुत उदासीन है । लगभग हर क्षेत्र में देखें तो यह बिल्कुल निर्विवाद तथ्य है कि अपने नौ वर्षीय कार्यकाल में सांसद सुधीर गुप्ता ने मन्दसौर के लिए भले ही जन्नत बसा दी हो लेकिन नीमच की लगातार उपेक्षा और पक्षपात करते हुए यहां की प्रगति की रफ्तार को पूरी तरह ग्रहण लगा दिया है ।
--
वॉइस ऑफ़ एमपी की मुहीम- बेज़ुबान पक्षियों के लिए दान करें सकोरे या फिर अपने मकान की छत पर रखे सकोरे, भीषण गर्मी में सुने इनकी फ़रियाद।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE