BREAKING NEWS
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : जावरा पहुँच सीएम डॉ यादव ने दाउदी बोहरा.. <<     KHABAR : शासकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय में जिला.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     MANDI BHAV : इस दाल के दाम में आई गिरावट, काबुली चना.. <<     VIDEO NEWS: बुरहानपुर जिले के नेपानगर पुलिस की बड़ी.. <<     KHABAR : हंड्रेड परसेंट मतदान को लेकर कर्मचारियों.. <<     KHABAR : चले बूथ की ओर, हम करेंगे शत प्रतिशत मतदान,.. <<     NEWS : पॉजिटिव संकल्प और दुआएं जीवन में श्रेष्ठ.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत मतदाता.. <<     KHABAR : अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर कल्याण.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : सी एम राइस स्कूल कसरावद में पदस्थ रहे.. <<     KHABAR : लोकसभा चुनाव के तहत मतदान से पहले जिला.. <<     VIDEO NEWS: शाजापुर में सहकारिता विभाग का अधिकारी.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत टोंकखुर्द और.. <<     BIG NEWS : लोकसभा चुनाव के तहत नीमच पुलिस की बड़ी.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
January 25, 2023, 12:55 pm
NEWS : भगवान चेतन रुप में वहीं होता जहां उसके नाम के भजन होते हैं- संत बालयोगी, भागवत कथा में उमड़ा भक्तो का सैलाब, पढ़े विशाल श्रीवास्तव की खबर   

Share On:-

अकलेरा। क्षेत्र के सनखेडी गाँव में चल रही श्रीमद भागवत कथा के पांचवे दिन की कथा में कथा वाचक संत बालयोगी महाराज ने बताया कि वन में सब भगवान का वास रहता है। जंगल भगवान का, नदियाँ भगवान की, पहाड़ भगवान के, पर घर में सब मेरा मेरा करते हैं, घर मेरा, बेटा मेरा, धन मेरा इसलिए भक्त लोग घर छोडकर जंगल में भजन करने जाते है। 

आगे महाराज ने बताया कि आज लोग कहते हैं कि जब भगवान सब जगह है तो फिर मंदिर बनाने की क्या जरूरत है, मंदिर जाने की क्या जरूरत है। हवा सब जगह है पर क्या सब जगह की हवा हमारी गाडी के टायर में भर सकते है, नही भर सकते है इसके लिए हमको टायर में हवा भरने वाले के पास जाना पडेगा। गर्मी से राहत पाने के लिए घरों में पंखे लगाने पडते है। इसी प्रकार मंदिर में भगवान चेतन रुप में होता है सब जगह भगवान होते जरूर है पर सब जगह चेतन रुप में नही होते है। भगवान चेतन रुप में वहीं होता जहां उसके नाम के भजन होते हैं और भजन या तो मंदिर में होता है अथवा साधु संत करते हैं। 

आगे बालयोगी महाराज ने बताया कि भगवान अपने भक्तों के अवगुण नही देखता है, आप एक बार उसके पास जाओ तो सही। एक माँ अपने छोटे बालक को कीचड़ में सना होने के बावजूद तुरंत गोद में उटा लेती है। इसी प्रकार आप कितने भी पापी है पर भगवान के पास एक बार जाओ तो सही वह आपको जरूर गले लगायेगा। भागवत में ऐसे कितने ही भगत है जिन्होंने पहले बहुत पाप किये थे जिनमे अजामील, गणिका, तुलसीदास, वाल्मीकिजी आदि है जिनकी कथा आप सब ने सुन रखी हैं। 

आगे बताया कि एक पार्टी में जाने से पलहे इंसान कितना सजता संवरता है, कितनी तैयारी करता हैं पर कभी भगवान के पास जाने की तैयारी की है आपने, जबकी भगवान के पास भी सबको जाना है और कोई पार्टी में जाये या ना जाये पर भगवान के पास तो सबको जाना है।

आजकल लोग कहते हैं की कथा के लिए समय नही है, पर आप कह सकते हो की खाना खाने के लिए समय नहीं है स्वांस लेने के लिए समय नही है स्वच्छ के लिए समय नही है पर भगवान की कथा के लिए लोग तुरंत कह देते हैं समय नही है। याद रखना की संसार में लोगो के बिना आपका काम चल सकता है पर भगवान के बिना आपका काम नहीं चल सकता है। कथा में नही जाना है तो क्षमा मांग लो भगवान से की आज में कथा में नही आ पांउगा पर यह मत कहो की समय नही है। 

कथा के बीच गाये भजन अगर नाथ देखोगे अवगुण हमारे, तो हम केसे भव से लगेंगे  किनारे, दशा मुझ दीन की संम्बालोगे तो क्या होगा व चाहे लाख करो चतुराई कर्म का लेख मिटे ना रे भाई पर श्रोताओ ने झुमकर नृत्य किया। कथा के आरम्भ में मुख्य जजमान पप्पुलाल मीना सपत्नीक भागवतजी की पुजा अर्चना की।  

कथा के समय पुर्व विधायक कैलाश मीना, पुर्व मीना समाज अध्यक्ष रामदयाल मीना, रघुनाथ मीना, शंकरलाल मीना, फूलचचंद मीना, पुर्व सरपंच रामबिलास मीना, चोथमल गादिया, रमेश मीना, भगवान मीना, कृष्ण गोपाल मीना, माधोलाल मीना, बबलू मीना, जुगराज मीना, जगदीश मीना, कल्याणजी परपती, बाबुलाल मीना, भैरुलाल परपती, हेमराज, गीर्राज मीना सहीत महिला पुरुष मोजुद रहे। 

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE