BREAKING NEWS
BIG NEWS : लोकतंत्र का महापर्व, शाम 06 बजे तक आठों.. <<     NEWS : अधिकारी ग्रीष्मकाल में पेयजल की नियमित.. <<     NEWS : 11 टन से अधिक अवैध खेर की लकड़ी जब्त, आईशर ट्रक.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : नगर में प्रशासनिक अमले व निर्वाचन में लगे.. <<     NEWS : नाकाबंदी के दौरान कार में परिवहन किया जा.. <<     NEWS : डॉ सेठिया की सीट बेल्ट बांधने की मुहिम ने.. <<     KHABAR : भारत निर्वाचन आयोग प्रेक्षक सिद्दीकी ने.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : नीमच के पटवा स्कूल के छात्रों ने मारी.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : गांव दूदरसी में 81 प्रतिशत हुआ मतदान,.. <<     BIG NEWS: गरोठ विधानसभा के बरडिया अमरा गांव पहुंची.. <<     BIG NEWS : एमपी की 8 लोकसभा सीटों में मंदसौर का.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : जिला निर्वाचन अधिकारी दिनेश जैन व पुलिस.. <<     KHABAR : शहर के सबसे अधिक सदस्यों वाले सरावगी व.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन के तहत कुकड़ेश्वर में.. <<     BIG NEWS : लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत निर्वाचन कार्य.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
January 30, 2023, 11:15 am
BIG NEWS : रेवली देवली में सहस्त्र चंडी यज्ञ के अवसर पर निकली भव्य कलश यात्रा, भागवत कथा में उमड़ा जनसैलाब, पढ़े मोहन नागदा की खबर   

Share On:-

नीमच। जिला मुख्यालय के नजदीक रेवली देवली गांव का प्राचीन महिषासुर मर्दिनी माता का मंदिर पर कल सहस्त्र चंडी यज्ञ का दूसरे दिवस पर गांव में विशाल जुलूस के साथ कलश यात्रा कल निकाली गई। जिसमें सैकड़ों की तादाद में माता बहनों ने कलश को सिर पर धारण कर यात्रा निकाली। इस दौरान महिला पुरुष जमकर नाचे तथा पूरे गांव में एक जबरदस्त उत्साह का माहौल दिखा एवं रेवली देवली के साथ ही पूरे क्षेत्र की जनता इस कार्यक्रम में उमड़ पड़ी। रेवली देवली के कुमावत परिवार द्वारा इस भव्य यात्रा का पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया। 

इससे पहले सुबह से ही महिषासुर मर्दिनी माता मंदिर पर यज्ञशाला में प्रवेश को लेकर हवन करने वाले सभी महिला पुरुषों का प्रसिद्ध पूजन एवं हिमाद्रि संकल्प लिया गया। पूरे गांव में कलश यात्रा के बाद महिषासुर मर्दिनी माता मंदिर की यज्ञशाला में यज्ञ मैं बैठने वाले का मंडप प्रवेश कराया गया तथा पुरातन काल की प्रथा जिसमें अग्नि का प्रकटीकरण किया गया तथा यज्ञ में अग्नि देवता के द्वारा यज्ञ की विधिवत शुरुआत की गई। इस दौरान सुबह से ही हजारों मंत्रों के द्वारा इस कार्यक्रम की शुरुआत की गई। 

इस दौरान भव्य भंडारे का भी आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के साथ अब लगातार नौ दिवस तक सहस्त्र चंडी यज्ञ होगा। साथ ही देवी भागवत कथा का आयोजन भी दोहपर बाद किया जाएगा।  इसको लेकर रेवली देवली के ग्रामीण जन पूरी तरह तैयार है तथा साथ ही युवा समिती भी लगातार मेहनत करके यहां पर एक भव्य विशाल आयोजन को लेकर तैयार है। इसको लेकर पूरे क्षेत्र वासियों में खासा उत्साह है पिछले काफी समय से गांव के सभी युवा लगातार मेहनत कर रहे थे तथा तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है तथा एक शानदार आयोजन क्षेत्रीय वासियों के लिए देवी भागवत एवं सहस्त्र चंडी यज्ञ भजन संध्या के रूप में आज शुरुआत हुई। इस समय एक बहुत ही आश्चर्यजनक घटना हुई जैसे ही अग्नि प्रज्वलित हुई वैसे ही इंद्र देवता भी प्रसन्न हुए और एक जबरदस्त बारिश हुई। 

जैसा कि आप सभी को विदित है कि महिषासुर मर्दिनी माता मंदिर एक चमत्कारिक मंदिर है और यहां पर आने वाले हर एक भक्त की मुराद पूरी होती है ऐसा क्षेत्रवासी बताते हैं तथा कई तो दावे के साथ भी इनके चमत्कारों को बताते आ रहे हैं। कार्यक्रम के दौरान यज्ञ के लिए पंडित अनिल शास्त्री एवं देवी भागवत कथा पंडित सोमनाथ शर्मा के मुखारविंद से संपन्न हुई। 

आयोजन 28 जनवरी से 5 फरवरी तक होगा। जिसके दौरान रात्रि में भव्य भजन संध्या का आयोजन तथा सुंदरकांड का भी आयोजन होंगे। जिसमें डॉ मिथिलेश नागर, गोकुल शर्मा, आकृति मिश्रा, गिरीश गौतम जैसे कलाकार अपनी शानदार प्रस्तुति देंगे। रोजाना कथा के बाद भंडारे का भी आयोजन होगा। यह एक ऐतिहासिक कार्यक्रम होगा जिसमें पूरे क्षेत्रवासियों का सहयोग सम्मिलित है। कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर क्षेत्रवासियों में खासा उत्साह है। रात्रि में क्षेत्र की प्रसिद्ध भजन गायक आरती मिश्रा का भजन संध्या का कार्यक्रम संपन्न हुआ। 

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE