BREAKING NEWS
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : एमपी में 18 दिन में मोदी का छठवां दौरा, आज.. <<     KHABAR : शाजापुर जिले की काला पीपल तहसील के.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     GOLD & SILVER RATE : यहां क्लिक करेगें तो जानेंगे प्रदेश.. <<     HOROSCOPE TODAY : कर्क, तुला और मकर राशि वालों के लिए.. <<     BIG NEWS : नीमच में विद्युत वितरण कंपनी कल फिर.. <<     KHABAR : सनातन पब्लिक स्कूल देवरी खवासा का कक्षा.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : शासकीय माध्यमिक विद्यालय बड़कुआ का कक्षा.. <<     KHABAR : सांसद सुधीर गुप्ता ने संसदीय क्षेत्र के.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : बरथुन के होना हर बालक ने किया स्कूल वह.. <<     KHABAR :सीएम राइज विद्यालय मनासा का हाई स्कूल का 97.. <<     BIG NEWS : आगामी लोकसभा चुनाव और जिला कलेक्टर दिनेश.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : नगर के मोहम्मदिया उ.मा.वि. के कक्षा 12 वीं.. <<     BIG NEWS : जिला दंडाधिकारी दिनेश जैन ने मप्र राज्य.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     MANDI BHAV: एक क्लिक में पढ़े कृषि उपज मंडी मंदसौर के.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
February 5, 2023, 2:46 pm
KHABAR : खेलो इंडिया यूथ गेम्स के तहत मलखंब की प्रतियोगिता 6 फरवरी से 10 फरवरी तक होगी, अण्डर 18 के प्रतिभागी ले सकते है भाग, पढ़े खबर  

Share On:-

उज्जैन। खेलो इंडिया यूथ गेम्स के तहत मलखंब की प्रतियोगिता उज्जैन जिले में 6 फरवरी से 10 फरवरी तक आयोजित की जायेंगी। उक्त प्रतियोगिता में अण्डर 18 वर्ष की आयु के बालक एवं बालिकाएं भाग लेंगे। 16 राज्यों की टीम सम्पूर्ण मलखंब प्रतियोगिता की पांच कैटेगरी में भाग लेंगी। वहीं 13 राज्यों की टीम अपने 4-4 खिलाड़ी जिनमें दो बालिकाएं एवं दो बालक शामिल करेंगी। मलखंब की प्रतियोगिता माधव सेवा न्यास परिसर में आयोजित की जायेगी। 6 फरवरी को औपचारिक रूप से प्रात: 8.45 बजे विधिवत पूजन-अर्चन कर मलखंब की प्रतियोगिता का शुभारम्भ किया जायेगा। प्रात: 9.30 बजे से प्रतियोगिता शुरू कर दी जायेगी। 10 फरवरी को अवार्ड सेरेमनी का आयोजन कर प्रतियोगिता का समापन किया जायेगा। मलखंब की प्रतियोगिता की सभी आवश्यक तैयारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से अपर कलेक्टर संतोष टैगोर ने शनिवार को प्रतियोगिता स्थल पर सभी एफए हेड, ब्राण्डिंग हेड, डिजाईनरों, वेन्यू मैनेजरों, ईई पीडब्ल्यूडी, जिला खेल अधिकारी की बैठक ली। बैठक में उन्होंने 5 फरवरी की दोपहर 2 बजे तक सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

अपर कलेक्टर टैगोर ने कहा कि एक फरवरी से 3 फरवरी तक जिले में योगासन की प्रतियोगिता सफलतापूर्वक आयोजित की गई। इसी सफलता को बरकरार रखते हुए मलखंब की प्रतियोगिता भी बेहतर ढंग से आयोजित की जायेगी। उन्होंने लाईट सिस्टम, साउण्ड सिस्टम एवं मलखंब के लिये आवश्यक उपकरण लगाने के निर्देश दिये। टैगोर ने निर्देश दिये कि जिन नोडल अधिकारियों की होटलों में, वाहन में, भोजन में एवं प्रतियोगिता स्थल पर ड्यूटी लगाई गई है वे अनिवार्य रूप से अपनी ड्यूटी स्थल पर मौजूद रहकर सौंपे गये दायित्व को पूरा करें। उन्होंने कहा कि अलग-अलग राज्यों से मलखंब में शामिल होने के लिये जो खिलाड़ी आयेंगे, उनके भोजन की क्वालिटी पहले से और भी बेहतर रखी जायेगी। यदि खिलाड़ी अलग प्रकार का ब्रेकफास्ट या डिनर मांगते हैं तो उन्हें वह उपलब्ध कराया जायेगा। बताया गया कि प्रतियोगिता में लगभग 244 खिलाड़ी शामिल होंगे। आज इवेंट में भाग लेने के लिये 15 टीम शहर पहुंच चुकी है। खिलाड़ियों के रहने की व्यवस्था आठ होटलों एवं माधव सेवा न्यास परिसर के रूम में की गई है। बताया गया कि शासन के प्रावधान अनुसार एक कमरे में 3 खिलाड़ी रखे जा सकते हैं।

खिलाड़ियों के ब्रेकफास्ट एवं डिनर की व्यवस्था उनके ठहरने वाले होटलों में ही की गई है। वहीं लंच की व्यवस्था प्रतियोगिता स्थल पर की गई है। कॉम्पीटिशन मैनेजर केएस श्रीवास्तव ने बताया कि मलखंब की प्रतियोगिता में पांच स्पर्धाएं होंगी, जिनमें आठ गोल्ड मेडल रखे गये हैं। इनमें पांच गोल्ड मेडल अलग श्रेणी में दिये जायेंगे, जिनमें दो गोल्ड मेडल बालिका और तीन गोल्ड मेडल बालक वर्ग में दिये जायेंगे। इसके अलावा दो गोल्ड मेडल ऑलराउण्डर इंडिविजुअल रहेंगे तथा एक गोल्ड मेडल सबसे ज्यादा जीतने वाले राज्यों में से किसी एक राज्य को दिया जायेगा। ये टीम चेम्पियनशिप का गोल्ड मेडल रहेगा। पांच कैटेगरी में होने वाले मुकाबलों के लिये 12-12 खिलाड़ी भाग लेंगे, जिनमें छह बालक एवं छह बालिकाएं रहेंगी।

अपर कलेक्टर टैगोर ने प्रतियोगिता के दौरान पत्रकारों के बैठने के लिये पत्रकार दीर्घा अलग से बनाने के निर्देश दिये और कहा कि दीर्घा में सांकेतिक बोर्ड अवश्य लगायें, ताकि मीडिया की चेयर पर अन्य कोई न बैठ सके। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता देखने आये बच्चों के लिये भी कुर्सियां लगाई जायेंगी। किसी भी स्थिति में बच्चों को नीचे बैठने नहीं दिया जायेगा। इसके लिये उन्होंने 100 अतिरिक्त कुर्सियां मुहैया कराने के निर्देश दिये। अपर कलेक्टर ने कहा कि किसी भी कार्य में यदि कोई अधिकारी लापरवाही बरतता है तो उसके निलम्बन का प्रस्ताव भिजवाया जायेगा। उन्होंने कहा कि होटलों में वही व्यक्ति प्रवेश करेगा, जिनके पास जाने का टाइटल या पास होगा।

बैठक में महाकाल प्रशासक संदीप सोनी, जिला खेल अधिकारी ओपी हरोड़ सहित नोडल अधिकारीगण मौजूद थे।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE